Plants

Vastu tips for plants: भूलकर भी कभी घर में न लगाएं यह पौधे, परिवार हो जाता है बर्बाद…

Vastu tips for plants: वास्तु नियमों के मुताबिक घर में कभी भी इमली का पौधा नहीं लगाना चाहिए

लाइफ स्टाइल, 26 नवंबरः Vastu tips for plants: घर को साफ-सुंदर बनाने और हरियाली बढ़ाने के लिए लोग हमेशा अलग-अलग तरह के पौधे लगाते हैं। ऐसे में अगर आप भी ऐसा करना का सोच रहे हैं तो इस बारे में वास्तु शास्त्र नियम एक बार जरूर जान लें। वास्तु के मुताबिक कई पौधे ऐसे होते हैं, जिन्हें घर में लगाना अशुभ होता हैं। ऐसे पौधों को लगाने से घर में कलह बढ़ती हैं। आइए जानें ऐसे 4 पौधों के बारे में….

भूलकर न लगाएं इमली का पौधा

वास्तु नियमों के मुताबिक घर में कभी भी इमली का पौधा नहीं लगाना चाहिए। कहा जाता है कि घर में इमली का पौधा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर जाती है और परिवार में अशांति पसरने लगती है। इस पौधे की वजह से परिवार के सदस्य छोटी-छोटी बात पर लड़ने लगते हैं। साथ ही आर्थिक तंगी भी बढ़ने लगती है।

मेहंदी के पौधे से बना लें दूरी

हाथ-पैरों और बालों में मेहंदी लगवाना काफी लोगों को अच्छा लगता है। किंतु भूलकर भी मेहंदी के पौधे को घर के अंदर या सामने नहीं लगाना चाहिए। शास्त्र में मेहंदी के पौधे को घर में लगाना अशुभ माना जाता है। मान्यता है कि इस पौधे को लगाने से घर में तनाव का माहौल बनने लगता है और परिवार में दरार आ जाती है।

नींबू और आंवले का पेड़ अशुभ

मालूम हो कि नींबू और आंवले को विटामिन-सी का बढ़िया स्रोत माना जाता है। कई लोग घर के अंदर या सामने इनके पौधे लगाना पसंद करते हैं। लेकिन वास्तु नियम कहते हैं कि इन दोनों पौधों को भूलकर भी घर के अंदर या सामने कभी नहीं लगाना चाहिए। ये दोनों कांटेदार पौधे अपने साथ नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह लेकर आते हैं, जिससे परिवार बिखरकर रह जाता है।

जीवन में कांटे बोते हैं कैक्टस के पौधे

कैक्टस बहुत छोटे आकार का पौधा होता है। इसके पत्तों पर अमूमन कांटे होते हैं। वास्तु में कहा गया है कि जिन पौधों में कांटे लगे हों, उन्हें कभी घर के अंदर या सामने नहीं लगाना चाहिए। ऐसे पौधे जीवन में भी कांटे ही लेकर आते हैं और उन्हें लगाने से बने बनाए काम बिगड़ने लगते हैं। इसलिए जितनी जल्दी हो सके, ऐसे पौधों से दूरी बना लेनी चाहिए।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता।)

क्या आपने यह पढ़ा….. Demolition action against illegal plotting by VDA: वाराणसी विकास प्राधिकरण के द्वारा अवैध प्लाटिंग के विरुद्ध ध्वस्तीकरण कार्रवाई

Hindi banner 02