Raw Mango

Raw Mango Health benefits: गर्मी को मात देने का अचूक इलाज है कच्चा आम, मिलेंगे यह फायदे

Raw Mango Health benefits: कच्चा आम अलग-अलग पोषक तत्वों का एक बेहतरीन सोर्स माना जाता है

लाइफस्टाइल, 17 मार्चः Raw Mango Health benefits: आम भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फलों में शुमार है। कुछ लोग इसे कच्चा तो कुछ लोग पका खाना पसंद करते हैं। कच्चा आम अलग-अलग पोषक तत्वों का एक बेहतरीन सोर्स माना जाता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स, डाइटरी फाइबर और कैरोटीनॉयड पाया जाता है। पके आम के फायदों के बारे में तो हम पहले ही बता चुके हैं। अब बारी है कच्चे आमों के फायदों के बारे में जानने की। आइए जानें…

कच्चा आम चिलचिलाती गर्मी को मात देने का एक अचूक इलाज है। आम पन्ना कच्चे आम से बना एक फ्रेश ड्रिंक है, जिसका सेवन लोग अक्सर गर्मियों के मौसम में करते हैं। कच्चे आम हीट स्ट्रोक से बचाने में मददगार है। विटामिन सी का अच्छा सोर्स होने की वजह से कच्चे आम रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। चूंकि कच्चे आम में कैलोरी की मात्रा कम होती है। यही वजह है कि ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं और वजन को घटाने में हेल्प करते हैं।

कच्चे आम खाने के फायदे?

1. शुगर लेवल को करता है कंट्रोल: बाकी फलों की तुलना में कच्चे आम में नेचुरल शुगर की मात्रा बहुत कम होती है। यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए यह फायदेमंद है। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

2. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार: कच्चे आम खाने से इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। क्योंकि इसमें इम्युनिटी को बढ़ाने वाले जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। कुछ अध्ययनों की मानें तो कच्चे आम के रस का एक कप विटामिन A की रोजाना कुल जरूरत का 10 प्रतिशत हिस्सा प्रदान करता है। कच्चे आम विटामिन C से भी भरपूर होते हैं।

3. दिल को हेल्दी रखने में कारगर: आम में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दिल को हेल्दी रखने और ब्लड फ्लो को बनाए रखने में हेल्प करते हैं। ये पोषक तत्व आपके ब्लड वैसल्स को रेस्ट में भी मददगार हैं। इसके अलाना, लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी दूर कर सकते हैं।

कच्चा आम मैंगफेरिन से भी भरपूर होता है। यह एक ऐसा सुपर एंटीऑक्सीडेंट है, जो दिल को हेल्दी रखने का काम करता है। कुछ अध्ययनों के मुताबिक, कच्चे आम ब्लड में मौजूद कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और फ्री फैटी एसिड के लेवल को कम करने में भी हेल्प करते हैं।

4. कैंसर के खतरे को करता है कम: कच्चे आम में मौजूद पॉलीफेनोल्स की वजह से यह फल कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी लड़ सकता है। कच्चे आम में एंटी-कैंसर गुण होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, पॉलीफेनोल्स अलग-अलग कैंसर सेल्स को पैदा होने से रोकते हैं, जैसे- ल्यूकेमिया, कोलन, फेफड़े, प्रोस्टेट और ब्रेस्ट का कैंसर।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा…. 11 people died due to sunlight: कड़ी धूप लगने से 11 लोगों की हुई मौत, जानिए कहां की है घटना

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें