Fruits And vegitable

Nutrition for women: महिलाओं को सुंदर और स्वस्थ बनाते हैं ये पोषक तत्व, पढ़ें पूरी खबर

Nutrition for women: महिलाओं की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए शरीर में विटामिन ई भरपूर होना चाहिए

हेल्थ डेस्क, 20 नवंबरः Nutrition for women: स्वस्थ शरीर पाने के लिए पोषक तत्वों और विटामिन्स से भरपूर आहार की जरूरत होती हैं, लेकिन महिलाएं अक्सर अपने खान-पान को लेकर लापरवाही बरतती हैं। जब समय मिला खा लिया, जो कुछ बचा वही खा लिया, ये आदत ज्यादातर महिलाओं में होती हैं। लेकिन लंबे समय तक इस तरह की लापरवाही से महिलाओं में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं।

Nutrition for women: अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से महिलाओं में समय से पहले उम्र झलकने लगती हैं। हार्मोंस में आने वाले बदलावों की वजह से भी उन्हें खानपान का बहुत ख्याल रखने की जरूरत हैं। जानते हैं महिलाओं के शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कौन से विटामिन्स की जरूरत पड़ती हैं।

विटामिन बी9

Nutrition for women: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। ऐसे में शरीर को ज्यादा विटामिन्स की जरूरत होती हैं। विटामिन्स की कमी की वजह से कई बच्चों में बर्थ डिफेक्ट की समस्या भी होने लगती हैं।

गर्भावस्था में खुद को और शिशु को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन्स बी-9 शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं। आप विटामिन बी-9 यानि फोलिक एसिड के लिए खाने में बीन्स, ग्रेन, यीस्ट जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Farmer protest: किसानों की अगली रणनीति के लिए संयुक्त बैठक आज

विटामिन डी

महिलाओं को हड्डियों में दर्द की समस्या सबसे ज्यादा होती हैं। ऐसे में आपको डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर आहार शामिल करने चाहिए। कैल्शियम और विटामिन डी के लिए मशरूम, दूध, पनीर, सोया उत्पाद, मक्खन, दलिया, फैटी फिश, अंडे जैसी चीजों को खाने में शामिल करें।

विटामिन ई

Nutrition for women: महिलाओं की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए शरीर में विटामिन ई भरपूर होना चाहिए। इसलिए आपको डाइट में विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ जरूर शामिल करने चाहिए। विटामिन ई त्वचा में नमी, झुर्रियां, दाग-धब्बे की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। विटामिन ई के लिए बादाम, पीनट, बटर और पालक खा सकते हैं।

विटामिन ए

महिलाओं के शरीर में त्वचा से लेकर शरीर तक कई बदलाव होते हैं। इस वक्त महिलाओं के शरीर को विटामिन ए की बहुत जरूरत होती हैं। आप विटामिन ए के लिए गाजर, पपीता, कद्दू के बीज और पालक को अपने आहार का हिस्सा बनाएं।

विटामिन के

विटामिन के भी महिलाओं के शरीर के लिए जरूरी हैं। पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग का समस्या और बच्चे के जन्म के वक्त ज्यादा खून बहने की समस्या को रोकने में विटामिन के मदद करता हैं। विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए आप खाने में सोयाबीन ऑयल और हरी सब्जियां शामिल करें।

(इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों की देश की आवाज न्यूज पुष्टि नहीं करता हैं। ऐसे डाइट पर अमल से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Whatsapp Join Banner Eng