drink

Healthy drinks: व्रत में लें ये हेल्दी ड्रिंक्स और दिनभर रहें ताज़ा

Healthy drinks: हमेशा व्रत करने वालों को अपनी डाइट में हेल्दी ड्रिंक्स को शामिल करनी चाहिए इससे आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी। 

Healthy drinks: कई लोग व्रत करते हैं। व्रत में आप फलाहार कर सकते हैं।  इस मौसम में शरीर में पानी की कमी आ जाती है ऊपर से व्रत करने वालों के लिए ज्यादा तकलीफ दायक बन सकता है। आज के आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक लाएं हैं  जो की इस मौसम में आपको हेल्दी रखेगी और जिससे  अधिक थकान नहीं लगेगी। ये हेल्दी ड्रिंक्स को आप व्रत में पि सकते हैं , तो चलिए जानते हैं हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में। 

व्रत में पि जाने वाले हेल्दी ड्रिंक्स :
1 )एप्पल जूस :
सेब का रस आपको भरपूर ऊर्जा देता है और लंबे समय तक आपको ऊर्जावान बनाए रखता है। एप्पल का जूस आप सीधे भी पि सकते हैं और अगर आपको एप्पल का जूस पसंद नहीं  एप्पल शेक भी बना कर पि सकते हैं। 

2 )बनाना शेक :
केला तुरंत एनर्जी देने का काम करता है। इसी कारण से आप बनाना शेक का प्रयोग कर सकते हैं।  इसमें ग्लूकोज , विटामिन , मिनरल्स , पोटेशियम और फास्फोरस पाया जाता है।  ये सब आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं और आपकी थकान को मिटा देते हैं। 

3 )ग्रीन टी :
ग्रीन टी पीना बहुत ही फायदेमंद होता है।  यह आपको आंतरिक शक्ति प्रदान करती है।  यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को सचेत करने में मदद करती है जिससे आप पुरे समय क्रियाशील और ऊर्जावान महसूस करते हैं। रोजाना दिन में दो बार ग्रीन टी पिने से शरीर को बहुत लाभ मिलते हैं। 

4 )नींबू और शहद :
हल्के गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पिने से आपको ऊर्जा मिलती है और आप पुरे दिन तरोताजा महसूस करते हैं। सुबह में खाली पेट इसका सेवन करने से  दिनभर की थकान महसूस नहीं करते और सक्रिय बने रहते हैं। 

5 )नींबू पानी :
नींबू केवल गर्मियों में ही नहीं पिया जाता बल्कि जब एनर्जी की जरूरत लगे तब भी लिया जा सकता है।  नींबू पानी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और घुलनशील ग्लूकोज होता  है जो शरीर में जाकर खून में घुल जाता है और शरीर को हाइड्रेट कर मिनरल्स की पूर्ति करता है। 

6 )छाछ :
सबसे अच्छी हेल्दी ड्रिंक छाछ ही होती है।  यह शरीर को ऊर्जा तो देती ही है साथ में अपच , उल्टी या एसिडिटी की समस्या भी नहीं होने देती।  इसे पिने से शरीर को ठंडक मिलती है और शरीर ऊर्जावान बनता है। 

क्या आपने यह पढ़ा:-Important News For iphone Users: आईफोन यूजर्स हो जाएं सावधान! कंपनी ने जारी की ये चेतावनी…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें