microwave

Cooking in microwave: माइक्रोवेव में न करें इन चीजों को गर्म, खाना बन जाएगा जहर

Cooking in microwave: माइक्रोवेव में खाना बनाना आसान पड़ता है क्योंकि इसमें कम समय में खाना बनकर तैयार हो जाता है

लाइफस्टाइल, 16 सितंबरः Cooking in microwave: आजकल की व्यस्त भरी जिंदगी में किसी के पास वक्त नहीं हैं। हालांकि टेक्नोलॉजी ने हमारी व्यस्त जिंदगी को थोड़ा आसान बना दिया हैं। एक फोन कॉल या मैसेज करके हम अपनी बात कुछ सेकेंड्स में दूसरे व्यक्ति तक पहुंचा सकते हैं। कार का उपयोग कर कुछ घंटों में एक शहर से दूसरे शहर जा सकते हैं। व्यस्त शेड्यूल के कारण कई लोगों को खुद के लिए खाना बनाने तक की फुरसत नहीं होती हैं।

ऐसी स्थिति में माइक्रोवेव में खाना बनाना काफी आसान पड़ता है क्योंकि इसमें कम वक्त में खाना बनकर तैयार हो जाता हैं। किंतु आज हम आपको बताएंगे कि कौन-सी चीजें है जिन्हें माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए। वरना कई समस्याएं होने का खतरा बन सकता हैं। आइए जानें….

मशरूम

Advertisement

मशरूम खाने में स्वादिष्ट लगता है साथ ही ये काफी हेल्दी भी होता है। मशरूम में काफी सारे न्यूट्रिएंट्स पाये जाते हैं। इसे माइक्रोवेव में गर्म करने पर उसके सारे पोषक तत्व समाप्त हो जाते हैं। इसके अलावा माइक्रोवेव में गर्म किए हुए मशरूम को खाने से आपको पेट की समस्या हो सकती है।

अंडा

आप भूलकर भी कभी अंडे को माइक्रोवेव में मत उबालें। ऐसा करने से सबसे पहले तो अंडा सही से बॉयल नहीं हो पाता है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि माइक्रोवेव में अंडा बॉयल करने पर उसके अंदर का तापमान बढ़ जाता है, जिसके कारण अंडा फूट जाता है। इसके अलावा माइक्रोवेव में गर्म करने पर इसका न्यूट्रिशन भी खत्म हो जाता है।

चावल

चावल को माइक्रोवेव में गर्म करने से फूड पॉइजनिंग होने का खतरा हो सकता है। इसीलिए कभी भी चावल को दोबारा माइक्रोवेव में गर्म करने की गलती न करें। माइक्रोवेव में चावल को गर्म करने पर बेसिलस बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं जिसके कारण दस्त और डाइजेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं)

क्या आपने यह पढ़ा…. SC on hijab controversy: हिजाब विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया अहम फैसला, जानें क्या कहा….

Hindi banner 02