DK Pandey

रेल कर्मचारियों के परिश्रम को मिला सम्मान : डी के पांडेय

DK Pandey
  • रात्रि भत्ते की कटौती पर रोक
  • रेलवे बोर्ड ने जारी किए आदेश

रिपोर्ट: शैलेश रावल, धनबाद

धनबाद, 06 नवम्बर: रात्रि भत्ते के कटौती को रोकने के लिए रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी कर दिए हैं। इस बात की जानकारी देते हुए ईसीआरकेयू के अपर महामंत्री डी के पांडेय ने बताया कि फेडरेशन की मांग पर रेलवे बोर्ड ने शुक्रवार को अपने आदेश संख्या 96/2020 में यह स्पष्ट उल्लेख किया है कि फेडरेशन की मांग पर रात्रि भत्ते के एरियर की कटौती को रोका जाए और इसके उचित स्पष्टीकरण के लिए भारत सरकार के कार्मिक और प्रशिक्षण मंत्रालय से बातचीत की जाएगी।

श्री पांडेय ने कहा कि इस आदेश से यूनियन के सक्रिय सदस्यों के संघर्ष और मेहनतकश रेलकर्मचारियों के परिश्रम को सम्मान मिला है।

whatsapp banner 1

ज्ञात हो कि रात्रि भत्ते के एरियर की कटौती का आल इंडिया रेलवेमेंस फेडरेशन और उसकी अनुषंगी जोनल यूनियन ईसीआरकेयू ने कड़ा विरोध किया था और पूरे मंडल और जोन में धरना प्रदर्शन किया था। अपर महामंत्री श्री पांडेय ने मंडल रेल प्रबंधक को पत्र लिखकर अनुरोध भी किया था कि इस विषय पर रेलवे बोर्ड से एआईआरएफ की बात चल रही है और निर्णय आने तक फिलहाल इस कटौती को रोक दिया जाए।

उधर रेल प्रशासन ने भी इसकी कटौती के लिए सूची जारी कर दी थी और नवंबर माह से दस महीनों में जुलाई 2017 से भुगतान की गई राशि को कर्मचारियों के वेतन से काटने की तैयारी कर लिया था। इस कटौती से मंडल के अधिकांश कर्मचारियों से लाखों रुपए कटौती होने का खतरा बढ़ गया था।

लेकिन इस आदेश के आने के बाद जहाँ रेलकर्मचारियों ने राहत की सांस ली है वहीं ईसीआरकेयू के सक्रिय सदस्यों ए के दा, एन के खवास, टी के साहू, ए के दास, आर के सिंह, तपन विश्वास, संजय सिंह, आर के लकड़ा, विजय कुमार, सुबोध सिंह, परमेश्वर कुमार, सन्नी श्रीवास्तव, विश्वजीत मुखर्जी, इस्लाम अंसारी, राजीव मंडल, मिथिलेश कुमार दास, राजेंद्र कुशवाहा ने अपने संघर्ष और आंदोलन की सफलता पर खुशी प्रकट किया है।