IMG 20200908 WA0053

पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन ने मनाया ऑनलाइन शिक्षक दिवस

IMG 20200908 WA0053
पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल ऑनलाइन शिक्षक दिवस के अवसर पर दिखाई दे रही हैं। 

अहमदाबाद,08 सितम्बर:भारत के पूर्व राष्ट्रपति, विद्वान, दार्शनिक और भारत रत्न से सम्मानित डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में प्रति वर्ष 5 सितम्बर को भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। कोरोनावायरस महामारी के दौरान जारी सामाजिक प्रोटोकॉल के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन (WRWWO) की अध्यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल द्वारा इस बार‌ शिक्षक दिवस को संगठन की सभी सदस्याओं के साथ ऑनलाइन मनाया गया।     

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, श्रीमती तनुजा कंसल ने वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर इस कॉन्फ्रेंस के दौरान अपने विचार व्यक्त किये।  उन्होंने हर बच्चे की पहली शिक्षक के रूप में  दुनिया की हर मॉं के प्रति अपनी कृतज्ञता प्रकट की और उन सभी शिक्षकों का भी सम्मान किया, जिन्होंने हमेशा हमारा मार्गदर्शन किया और कई तरीकों से हमारे जीवन को बेहतर आकार देने में मदद की।  श्रीमती कंसल ने शिक्षा की हमारी प्राचीन गुरुकुल पद्धति और कई शताब्दियों से चली आ रही और वर्तमान में भी प्रचलित गुरु-शिष्य परम्परा पर भी प्रकाश डाला। गुरु-शिष्य परम्परा के बारे में दृष्टांत देते हुए उन्होंने चंद्रगुप्त मौर्य के साथ गुरू चाणक्य और अर्जुन एवं एकलव्य के साथ गुरू द्रोणाचार्य के नामों का भी उल्लेख किया। विद्या की देवी सरस्वती और माननीय गुरुओं का सम्मान करने के लिए इस ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस  में नृत्य भी प्रस्तुत किये गये। पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन द्वारा संचालित बधवार पार्क नर्सरी स्कूल के शिक्षकों और केयर टेकरों को उनके कठिन परिश्रम और उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इस वर्चुअल प्रोग्राम में सभी पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की सभी मंडल इकाइयों की अध्यक्षाओं और सदस्याओं ने भाग लिया।   

इस तरह के समारोह रेलवे कर्मचारियों और उनके परिवारों को अथक समर्थन और प्रोत्साहन प्रदान करने की दिशा में पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन के संकल्प की पुष्टि करते हैं। यह संगठन रेलवे कर्मचारियों के कल्याण के लिए पूरी तरह से समर्पित है और यह हमेशा अपने कर्मचारियों के बच्चों की शिक्षा और परवरिश के लिए अपनी ओर से हरसम्भव बेहतर सहायता प्रदान करता है।

Reporter Banner FINAL