Samvad

Web conference: पश्चिम रेलवे द्वारा मालभाड़ा ग्राहकों के साथ वेब कॉन्‍फ्रेंस ‘संवाद’ का आयोजन

Web conference: पश्चिम रेलवे के मालभाड़ा व्यवसाय में योगदान के लिए ग्राहकों को विशेष रूप से धन्यवाद दिया।

WR Web conference
पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल 5 फरवरी, 2021 को पश्चिम रेलवे पर मालभाड़ा ग्राहकों के साथ आयोजित वेब कॉन्‍फ्रेंस (Web conference) को सम्‍बोधित करते हुए। 

 अहमदाबाद, 06 फरवरी: रेलवे को यातायात प्रदान करने के लिए मालभाड़ा ग्राहकों को प्रोत्‍साहित करने और भावी संभावना के मूल्‍यांकन के लिए 5 फरवरी, 2021 को पश्चिम रेलवे पर मालभाड़ा ग्राहकों के साथ वेब कॉन्‍फ्रेंस (Web conference) का आयोजन किया गया। इस वेब कॉन्‍फ्रेंस की अध्‍यक्षता पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल द्वारा की गई। इस अवसर पर पश्चिम रेलवे के प्रमुख मुख्‍य वाणिज्‍य प्रबंधक, प्रमुख मुख्‍य परिचालन प्रबंधक एवं अन्‍य प्रमुख विभागाध्‍यक्ष उपस्थित थे, जबकि मंडल रेल प्रबंधक अपने मंडल मुख्‍यालयों से ऑनलाइन शामिल हुए।        

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, मालभाड़ा ग्राहकों (Web conference) ने हाल ही में किये गये पॉलिसी संबंधी बदलावों के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया, जिससे रेलवे को और अधिक यातायात प्रदान करने के लिए उन्‍हें प्रोत्‍साहन मिला है।

अडानी पोर्ट, रिलायंस इंडस्‍ट्रीज, गांधीधाम चैंबर ऑफ कॉमर्स, इफ्को, जीएनएफसी, ओएनजीसी, आईओसी, अल्‍ट्राटेक सीमेंट, वंडर सीमेंट, सीटीए लॉजिस्टिक, जीपीपीएल, कृभको, टीसीएल आदि जैसे बड़े ग्राहकों सहित रेलवे के साथ कार्य करने वाले विभिन्‍न पार्टियों के 40 से अधिक प्रतिनिधियों ने वेबिनार में सहभागिता की। इस अवसर पर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल ने अपने समापन भाषण में सभी सम्माननीय माल ग्राहकों को उनके निरंतर समर्थन के लिए धन्यवाद दिया, जिसके फलस्‍वरूप पश्चिम रेलवे लोडिंग और राजस्व के संदर्भ में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल कर सकी है।

Railways banner

(Web conference) हालांकि, उन्होंने विशेष रूप से उल्लेख किया कि इस वित्तीय वर्ष में बेहतर परिणामों के लिए पार्टियों से लगातार समर्थन की आवश्यकता है। उन्होंने जोर देते हुए सभी रेल ग्राहकों को रेलवे द्वारा हाल ही में लॉन्च किये गये ई-पोर्टल (फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल) की सुविधा का उपयोग करने के लिए कहा। उन्होंने पीपीपी मॉडल पर गुड्स शेड के विकास के लिए रेलवे बोर्ड द्वारा जारी हालिया नीति सुधारों का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने रेलवे गुड्स शेड और अन्य सुविधाओं के विकास के लिए ग्राहकों को सीएसआर फंड का उपयोग करने का भी अनुरोध किया। महाप्रबंधक ने अवगत कराया कि पश्चिम रेलवे ने पहले ही 66 मिलियन टन लदान को पार कर लिया है तथा माल ढुलाई के ज़रिये 8000 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व प्राप्‍त किया है।

साथ ही 82 मिलियन टन लदान को पार करने तथा माल ढुलाई में 10,000 करोड़ रु. के राजस्व को पार करने की उम्मीद है। उन्होंने समय-समय पर इस तरह की सकारात्‍मक चर्चा की आवश्यकता पर जोर दिया और सलाह दी कि भविष्य में भी ऐसे सम्मेलनों को जारी रखा जाना चाहिए।वेबिनार में पश्चिम रेलवे द्वारा माल राजस्‍व का निष्‍पादन 5 फरवरी, 2021 को 8430 करोड़ रु. होने के बारे में अवगत कराया गया और सम्माननीय ग्राहकों के समर्थन के साथ 10000 करोड़ रु. के आंकड़े को पार करने की उम्मीद जतायी गई। पार्सल क्षेत्र में भी राजस्व में वृद्धि दर्ज की गई है तथा पश्चिम रेलवे पहली बार नवम्‍बर, 2020 में पार्सल राजस्व में 100 करोड़ रु. का आंकड़ा पार करने वाली पहली रेलवे थी। पार्सल परिवहन के ज़रिये वर्तमान संचयी राजस्व 145 करोड़ रु. है।

उन्होंने रेलवे के मालभाड़ा व्यवसाय में योगदान के लिए ग्राहकों को विशेष रूप से धन्यवाद दिया। प्रमुख मुख्‍य वाणिज्‍य प्रबंधक श्री राजकुमार लाल ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया और कोविड स्थिति के कारण रेलवे ट्रैफिक में आई भारी गिरावट से अवगत कराया, जो अप्रैल, 2020 में 366 करोड़ रु. की गिरावट के साथ शुरू हुई, मगर जनवरी, 2021 में ग्राहकों और रेलवे के संयुक्त प्रयासों से पिछले वर्ष जनवरी माह के मुकाबले 194 करोड़ रु. की वृद्धि सुनिश्चित हो पाई है।

वेबिनार का स्वागत संबोधन पश्चिम रेलवे के मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक (फ्रेट मार्केटिंग) द्वारा दिया गया। विभिन्न मालभाड़ा ग्राहकों ने मालगाडि़यों के ज़रिये परिवहन में शामिल गतिविधियों को आसान बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की छूट उपलब्‍ध कराते हुए सहायता प्रदान करने तथा विभिन्‍न नीतियों में बदलाव के ज़रिये अनेक प्रोत्‍साहन प्रदान करने के पश्चिम रेलवे के दृष्टिकोण की सराहना की। प्रतिनिधित्व करने वाले ग्राहक पूरे गुजरात, मुंबई सहित महाराष्ट्र के भागों, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और राजस्थान के कुछ हिस्सों के सुदूर स्थानों से थे।

इस संवाद के दौरान पश्चिम रेलवे के लदान एवं आमदनी परिदृश्य के बारे में एक संक्षिप्त प्रस्तुतीकरण भी पेश किया गया। वेबिनार में 7 अक्टूबर, 2020 को पिछले वेब सम्मेलन के दौरान उठाये गये मुद्दों पर भी चर्चा की गई और यह बताया गया कि उठाये गये लगभग 90% मुद्दों को हल कर दिया गया है तथा कुछ अन्‍य मुद्दे पॉलिसी संबंधी होने के कारण रेलवे बोर्ड से पत्राचार किया जा रहा है। इस अवसर पर हरसंभव मदद प्रदान करने का आश्वासन दिया और पार्टियों से पश्चिम रेलवे को यातायात प्रदान करने का अनुरोध किया गया। एक सकारात्‍मक माहौल के अंतर्गत कॉन्‍फ्रेंस के दौरान ग्राहकों के सभी प्रश्नों को तत्‍काल संबोधित किया गया। इस वेबिनार में लगभग 80 प्रतिभागियों ने भाग लिया। 

यह भी पढ़े…..QR Code: क्यूआर कोड जालसाजी का नया शस्त्र, देखते ही देखते खाली हो जाता है एकाउंट