पश्चिम रेलवे द्वारा “मेरी सहेली” अभियान की अनूठी पहल

WR Saheli Mahila Security

ट्रेनों में महिला यात्रियों की समग्र सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु पश्चिम रेलवे द्वारा “मेरी सहेली” अभियान की अनूठी पहल     

अहमदाबाद, 25 अक्टूबर: पश्चिम रेलवे हमेशा नारी शक्ति का समर्थन और सहयोग करने के लिए अनेक अनूठी पहलों के लिए जानी जाती है। चाहे दुनिया में सबसे पहली लेडीज स्पेशल ट्रेन शुरू करने की उपलब्धि हो या फिर स्टेशनों पर बेबी फीडिंग सेंटर एवं सीसीटीवी कैमरे तथा ट्रेनों में टॉक-बैक सिस्टम प्रदान करने की शुरुआत, पश्चिम रेलवे महिला यात्रियों को हरसम्भव बेहतरीन सुविधाऍं सुनिश्चित करने के लिए हमेशा तत्पर रही है। इसी श्रृंखला में पश्चिम रेलवे ने अब महिला यात्रियों को उनकी पूरी यात्रा के दौरान अधिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए “मेरी सहेली” नाम से एक और शानदार पहल की शुरुआत की है।     

मण्डल रेल प्रबंधक श्री दीपक कुमार झा के अनुसार, “मेरी सहेली” पहल का उद्देश्य ट्रेनों से यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को उनकी पूरी यात्रा में गंतव्य स्टेशन तक बेहतरीन सुरक्षा प्रदान करना है। इस पहल के तहत महिला अधिकारी और कर्मचारियों की एक टीम बनाई गई है। यह टीम महिला यात्रियों की पहचान सुनिश्चित करने के लिए लेडीज कोच सहित सभी यात्री डिब्बों का दौरा करेगी। उनकी यात्रा का विवरण जैसे, कोच नम्बर और सीट नम्बर टीम द्वारा नोट किया जाएगा। खासकर अगर एक महिला ट्रेन में अकेली यात्रा कर रही हो।

इन महिला यात्रियों को आरपीएफ सुरक्षा हेल्पलाइन नम्बर 182, जीआरपी सुरक्षा हेल्पलाइन नम्बर 1512 और अन्य सावधानियों के बारे में जानकारी दी जाएगी। उदाहरण के लिए, अजनबियों से भोजन नहीं लेने, केवल आईआरसीटीसी अधिकृत स्टॉल से भोजन खरीदने और अपने सामान की समुचित देखभाल करने के लिए उन्हें खास टिप्स दिए जायेंगे। टीम उन्हें किसी भी आपात स्थिति के लिए ट्रेन एस्कॉर्ट पार्टी से सम्पर्क करने और 182 डायल करने के लिए स्वतंत्र महसूस करने की भी सलाह देगी।

महिला यात्रियों के विवरण से सम्बंधित मंडलों और क्षेत्रीय रेल कार्यालयों को अवगत कराया जायेगा, ताकि उनके अंतिम गंतव्य तक पहुंचने तक उनकी समुचित सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। यात्रा के अंत में, महिला यात्रियों से उनके यात्रा के अनुभव और उठाए गए सुरक्षा उपायों के बारे में प्रतिक्रिया ली जाएगी।       

श्री झा ने बताया कि पश्चिम रेलवे द्वारा यह अनूठी पहल मुख्य रूप से अहमदाबाद मण्डल पर दो ट्रेनों में शुरू की गई है, जिनमें ट्रेन नम्बर 02248 अहमदाबाद – ग्वालियर स्पेशल और ट्रेन नम्बर 02548 अहमदाबाद – आगरा कैंट स्पेशल ट्रेन शामिल हैं। “मेरी सहेली” पहल न केवल महिला यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करेगी, बल्कि उन्हें मानसिक शांति, आरामदायक और सुखद यात्रा का अनुभव भी प्रदान करेगी।

प्रदीप शर्मा
जनसंपर्क अधिकारी
पश्चिम रेलवे, अहमदाबाद

*******

loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!