Surya grahan 2022: साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण आज, इन तीन राशि वालों को रहना होगा सावधान

Surya grahan 2022: साल का पहला सूर्य ग्रहण भारतीय समय के अनुसार आज मध्यरात्रि यानी रात 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा

नई दिल्ली, 30 अप्रैलः Surya grahan 2022: साल का पहला सूर्यग्रहण आज 30 अप्रैल की मध्यरात्रि को लगने वाला हैं। मालूम हो कि सूर्य ग्रहण तीन प्रकार के होते हैंः पूर्ण सूर्य ग्रहण, आंशिक सूर्य ग्रहण और वलय सूर्य ग्रहण। इस बार लगने वाला सूर्य ग्रहण आंशिक सूर्य ग्रहण होगा।

हिंदू पंचांग के अनुसार यह ग्रहण वैशाख अमावस्या की तिथि पर मेष राशि और भरणी नक्षत्र में लगेगा। यह सूर्य ग्रहण आशंकि होने के कारण भारत में दिखाई नहीं देगा ऐसे में भारत में इसका सूतककाल मान्य नहीं होगा। सूतक काल मान्य नहीं होने के कारण किसी भी तरह धार्मिक कार्यों में कोई भी रुकावटें नहीं रहेगी।

क्या आपने यह पढ़ा…… Punjab patiala violence: पंजाब के पटियाला में हुई हिंसा पर सरकार का बड़ा एक्शन, उठाया यह कदम

सूर्य ग्रहण का समयः Surya grahan 2022: साल का पहला सूर्य ग्रहण भारतीय समय के अनुसार आज मध्यरात्रि यानी रात 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा। ये सूर्यग्रहण 1 मई को सुबह 4 बजकर 7 मिनट तक रहेगा। ग्रहण की अवधि करीब 4 घंटे रहेगी। ये ग्रहण आंशिक होगा।

कहां दिखाई देगा सूर्य ग्रहणः Surya grahan 2022: ये सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका के अतिरिक्त अटलांटिक क्षेत्र, प्रशांत महासागर और दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी पश्चिमी भागों में दिखाई देगा।

इस वर्ष लगेंगे इतने ग्रहण:

इस वर्ष चार ग्रहण लगेंगे। दो सूर्य ग्रहण दो चंद्र ग्रहण हैं। पहला सूर्य ग्रहण आज आधी रात्रि को लगेगा। दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर 2022 को लगेगा। पहला चंद्र ग्रहण 16 मई और दूसरा 8 नवंबर को होगा।

इन तीन राशि वालों को रहना होगा सावधान

मिथुन राशिः Surya grahan 2022: मिथुन राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण थोड़ी समस्या लेकर आ सकता हैं। ग्रहण के दौरान यदि घर से निकलत है तो बहुत संभलकर निकलें, वरना नुकसान हो सकता है। यदि संभव हो तो इस दिन घर पर रहें या भीड़-भाड़ वाली जगहों पर ना जाएं।

कन्या राशिः इन राशि के जातकों के लिए साल का पहला सूर्य ग्रहण अच्छा नहीं रहेगा। बच्चों के करियर को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं। मेहनत का पूरा फल नहीं मिलेगा। किसी को पैसे उधार न दें।

मकर राशिः मकर राशि के जातकों को सूर्य ग्रहण के दौरान सावधान रहना होगा। सेहत के मामले में विशेष ध्यान देने की जरूरत हैं। कोई पुराना रोग है तो उसे गंभीरता से लें। लक्ष्य को पाने में दिक्कत आ सकती हैं।

Hindi banner 02