sbi atm e1625577334542

एसबीआई (SBI) खाताधारकों के लिए खुशखबर, जरूरत पड़ने पर अकांउट बैलेंस से ज्यादा निकाल सकते हैं रूपये

sbi atm

एसबीआई (SBI) खाताधारकों के लिए खुशखबर, जरूरत पड़ने पर अकांउट बैलेंस से ज्यादा निकाल सकते हैं रूपये

नई दिल्ली, 09 मार्चः स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए विशेष सुविधा उपलब्ध करवायी है। जिसके जरिए खाताधारक अपने एकाउंट से बैलेंस से अधिक रूपये निकाल सकते हैं। बैंक की इस सुविधा को ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी के तौर पर जाना जाता है। आइए देंखे कैसे उठा सकते हैं फायदा।

ओवरड्राफ्ट एक तरह का लोन होता है इसके चलते कस्टमर्स अपने बैंक एकाउंट से बैलेंस से अधिक पैसे निकाल सकते हैं। इस अतिरिक्त पैसे को एक निश्चित अवधि के अंदर चुकाना होता है। इस पर ब्याज भी अदा करना पड़ता है। ब्याज डेली बेसिस पर कैलकुलेट होता है। ओवऱड्राफ्ट फैसिलिटी कोई भी बैंक या नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी दे सकती है। आपको मिलने वाले ओवरड्राफ्ट की लिमिट क्या रहेगी यह बैंक तय करता है।

बैंक अपने कुछ ग्राहकों को प्रीअप्रूव्ड ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी देते हैं। वहीं कुछ कस्टमर्स को इसके लिए अलग से मंजूरी लेनी पड़ती है। इसके लिए लिखित या इंटरनेट के जरिए अप्लाई करना प़ड़ता है। कुछ बैंक इस सुविधा के लिए प्रोसेसिंग फीस भी वसूलते हैं। ओवऱड्राफ्ट दो तरह का होता है। एक सिक्योर्ड दूसरा अन सिक्योर्ड। सिक्योर्ड ऑवरड्राफ्ट वह है जिसके जरिए सिक्योरिटी के तौर पर कुछ गिरवी रखा जाता है।

Whatsapp Join Banner Eng

आप एफडी, शेयर्स, घर, सैलरी, इंश्योरेंस पॉलिसी, बॉन्ड्स आदि जैसे चीजों पर ओवरड्राफ्ट हासिल कर सकते हैं। इसे आसान भाषा में एफडी या शेयर्स पर लोन लेना भी कहते हैं। अगर आपके पास सिक्योरिटी के लिए कुछ भी नहीं है तो आप ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी ले सकते हैं। इसे अनसिक्योर्ड ओवरड्राफ्ट कहते हैं। उदाहरण के तौर पर क्रेडिट कार्ड से विदड्रॉल।

यह भी पढ़े.. भारतीय खिलाड़ियों (Indian Players) ने नेट्स में जमकर बहाया पसीना, यहाँ देंखे वीडियो