pm Modi 1

Rojgar mela: अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट और रतलाम में नव नियुक्‍त कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे

Rojgar mela: पश्चिम रेलवे में 4360 नवनियुक्त कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे

  • रोजगार मेला के तहत प्रधानमंत्री सरकारी विभागों और संगठनों में नव नियुक्‍त 71,000 कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे
  • प्रधानमंत्री इस मौके पर सरकारी नौकरियों में नव नियुक्‍त कर्मचारियों को संबोधित भी करेंगे
  • पश्चिम रेलवे के अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट और रतलाम में नव नियुक्‍त कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे
  • यह कार्यक्रम युवाओं के लिए नौकरी के अवसर प्रदान करने और नागरिक कल्याण सुनिश्चित करने की दिशा में सरकार की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता है

अहमदाबाद, 12 अप्रैल: Rojgar mela; प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 13 अप्रैल, 2023 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लगभग 71,000 नव नियुक्‍त कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र प्रदान करेंगे। इसके बाद, प्रधानमंत्री इस अवसर पर इन नव नियुक्त कर्मचारियों को संबोधित भी करेंगे। नव नियुक्त कर्मचारी देश के विभिन्न हिस्सों में 45 स्थानों पर उपस्थित होंगे, जहां विभिन्न मंत्रालयों/विभागों द्वारा रोजगार मेले आयोजित किए जाएंगे।

इस क्रम में पश्चिम रेलवे पर रोजगार मेला अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट और रतलाम में आयोजित किया जाएगा। पश्चिम रेलवे में कुल 4360 नव नियुक्‍त कर्मचारियों को उनके नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे। इनमें से 559 नियुक्तियां ग्रुप सी में हैं जबकि 3801 नियुक्तियां लेवल 1 में हैं। भारतीय रेलवे में नियुक्तियों के अलावा अन्य सरकारी विभागों/संगठनों/पीएसयू जैसे इंडिया पोस्ट, राजस्‍व विभाग, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा आदि में भर्ती होने वाले कर्मचारियों को भी नियुक्ति पत्र वितरण किया जाएगा। इन नव नियुक्त कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र इन स्थानों पर उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा सौंपे जाएंगे।

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ राजकोट में उपस्थित रहेंगे। इस कार्यक्रम में लगभग 190 नव नियुक्‍त कर्मचारी उपस्थित रहेंगे, जिनमें से 70 कर्मचा‍री रेलवे के हैं। केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ रतलाम में उपस्थित रहेंगे। इस कार्यक्रम में लगभग 300 नव नियुक्‍त कर्मचारी उपस्थित रहेंगे, जिनमें से 267 कर्मचा‍री रेलवे के हैं।

केंद्रीय कपड़ा और रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ वडोदरा में उपस्थित रहेंगी। इस कार्यक्रम में लगभग 340 नव नियुक्‍त कर्मचारी उपस्थित रहेंगे, जिनमें से 305 कर्मचा‍री रेलवे के हैं। उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ अहमदाबाद में उपस्थित रहेंगे।

इस कार्यक्रम में लगभग 913 नव नियुक्‍त कर्मचारी उपस्थित रहेंगे, जिनमें से 873 कार्मिक रेलवे के हैं। रोजगार मेला रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक अहम कदम है। आशा है कि रोजगार मेला आगे रोजगार सृजन में एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा और युवाओं को उनके सशक्तिकरण और राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा।

देश भर से चुने गए नव नियुक्‍त कर्मचारी भारत सरकार के अंतर्गत विभिन्‍न पदों जैसे ट्रेन मैनेजर, स्टेशन मास्टर, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल, स्टेनोग्राफर, जूनियर अकाउंटेंट, पोस्टल असिस्टेंट, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, टैक्स असिस्टेंट, सीनियर ड्राफ्ट्समैन, जेई/सुपरवाइजर, असिस्टेंट प्रोफेसर, टीचर, लाइब्रेरियन, नर्स, प्रोबेशनरी ऑफिसर, पीए, एमटीएस, और अन्य विभिन्न पदों पर नियुक्‍त होंगे।

नव नियुक्‍त कर्मचायों को कर्मयोगी प्रारंभ के माध्यम से खुद को प्रशिक्षित करने का अवसर भी मिलेगा, जो विभिन्न सरकारी विभागों में सभी नव नियुक्त कर्मचारियों के लिए एक ऑनलाइन ओरिएंटेशन कोर्स है।

यह भी पढ़ें:-Daily Special Train: द्वारका से मदुराई और मदुराई से वेरावल के लिए चलायी जाएंगी दैनिक स्पेशल ट्रेन

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें