Vadodara division cleaness

Vadodara division: वडोदरा मंडल पर स्वच्छ्ता पखवाड़े की शुरुआत

Vadodara division: पहला दिन स्वच्छ्ता जागरूकता दिवस के रूप में बनाया गया

अहमदाबाद, 16 सितंबरः Vadodara division: पश्चिम रेलवे के वडोदरा मंडल पर दिनांक 16 से 30 सितंबर 2021 तक स्वच्छ्ता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान मंडल के सभी स्टेशनों, कार्यालयों, रेल परिसरों एवं फुटओवर ब्रिजों व विचरण क्षेत्रो की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।इस दौरान मंडल कार्यालय में वडोदरा मंडल के डीआरएम अमित गुप्ता ने मंडल कार्यालय में अधिकारियों व रेल कर्मियों को स्वच्छ्ता के प्रति सजग रहने उसके लिए प्रतिवर्ष 100 घंटे यानि हर सप्ताह दो घंटे श्रमदान करके स्वच्छ्ता के इस संकल्प को चरितार्थ करने की शपथ ली।

Nadiad cleaness

इस अवसर पर डीआरएम गुप्ता ने बताया कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते है उसका मूल कारण वहा के नागरिक है जो न तो गंदगी करते है और ना ही होने देते है। हमारा स्वच्छ्ता की ओर बढ़ाया गया एक कदम पूरे राष्ट्र को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा। इस पखवाड़े का पहला दिन स्वच्छ्ता जागरूकता दिवस के रूप में बनाया गया। उनके अनुसार हमारा मुख्य ध्यान ‘सिंगल यूज़ प्लास्टिक’ के इस्तमाल को बंद करना है जो पर्यावरण के लिए घातक है।

क्या आपने यह पढ़ा… Abba jaan politics: जिन लोगों को चाहिए मुसलमानों का वोट उन्हें अब्बाजान शब्द से परहेज क्यों: योगी आदित्यनाथ

इसके लिए रेलवे स्टेशन भवनों व रेल परिसरों को स्वच्छ बनाने के लिए पोस्टर एवं बैनर्स तथा पब्लिक अनाउसमेन्ट सिस्टम के द्वारा यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है इस पखवाड़े के आने वाले दिनों में स्वच्छ स्टेशन, स्वच्छ रेलगाड़ी, स्वच्छ ट्रैक, स्वच्छ सर्कुलेटिंग एरिया, स्वच्छ कार्य क्षेत्र, स्वच्छ रेलवे कॉलोनी व अस्पताल, स्वच्छ टॉयलेट, स्वच्छ नीर, स्वच्छ पैंट्री कार एवं कैंटीन, तथा नो प्लास्टिक डे के रूप में मनाया जाएगा। स्वच्छ्ता पखवाड़े के अंत मे ऑनलाइन निबंध लेखन व पैटिंग प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएगी जिसमें प्लास्टिक का सही तरीके से डिस्पोजल, सिंगल यूज प्लास्टिक को हतोत्साहित करना तथा प्लास्टिक कचरे के प्रति जागरूकता लाना मुख्य थीम रहेगी। 

Whatsapp Join Banner Eng