money

New rules in june: देश में एक जून से होने जा रहे यह बड़े बदलाव, जानें आपकी जेब पर कैसे बढ़ेगा बोझ

New rules in june: जून महीने में कुछ छोटे-बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे, आइए जानें इसके बारे में…

नई दिल्ली, 30 मईः New rules in june: आप में से भी कई लोग नौकरी करते होंगे, कई पढ़ाई करते होंगे और कई अन्य काम के लिए जाते होंगे आदि। कुछ ऐसे ही नियम बने हैं बाकी चीजों के लिए भी। जिनमें समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं। उदाहरण के तौर परः गैस के दाम कम या ज्यादा होना, पेट्रोल महंगा या सस्ता होना। इन सब चीजों का असर सीधा आम आदमी की जेब पर पड़ता हैँ।

अभी मई महीना का एक दिन बाकी है इसके बाद जून का महीना लगेगा ऐसे में हर बार की तरह इस बार भी कुछ छोटे-बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इन बदलावों के बारे में आपके लिए इसलिए जानना जरूरी हो जाता है क्योंकि इनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला हैं। ऐसे में आइए जानें कि 1 जून से क्या बदलाव होने जा रहे…  

क्या आपने यह पढ़ा… Gujarat titans road show in ahmedabad: आईपीएल विजेता गुजरात टाइटंस का आज अहमदाबाद में रोड शो

एसबीआई के होम लोन दरों में वृद्धि

एसबीआई ने अपने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट यानी ईबीएलआर को 40 बेसिस प्वाइंट से बढ़ाकर 7.05 प्रतिशत कर दिया हैं। वहीं आरएलएलआर 6.65 प्रतिशत प्लस सीआरपी होगा। ऐसे में ब्याज दरें बढ़ेंगी और ये 1 जून से प्रभावी होंगी।

थर्ड पार्टी बीमा महंगा

अगर आप थर्ड पार्टी वाहन का बीमा करवाते हैं तो अब यह महंगा होने जा रहा हैं। जानकारी के अनुसार पहले के मुताबिक 1 जून से आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। दो और चार पहिया दोनों वाहनों के  लिए यह लागू होगा। वहीं इंजन की क्षमता के हिसाब से ये प्रीमियम देना होगा।

बचत खाते के नियम बदलेगा एक्सिस बैंक

अर्ध शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 1 जून से बचत खाते में औसत मासिक शेष राशि की सीमा को 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये या एक लाख रुपये की सावधि जमा कर दिया गया हैं। वहीं लिबर्टी सेविंग अकाउंट के लिए यह 15,000 से बढ़ाकर 25,000 रुपये खर्च कर दी गई हैं।

आईपीपीबी बैंक शुल्क लागू

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक यानी आईपीपीबी के कहे अनुसार आधार सक्षम भुगतान प्रणाली के लिए जारीकर्ता शुल्क लागू कर दिया गया हैं। 15 जून को ये शुल्क लागू किया जाएगा। इसमें मुफ्त लेन-देन के बाद हर नकद निकासी या नकद जमा पर 20 रुपये और जीएसटी लगेगा। वहीं एक मिनी स्टेटमेंट लेन-देन पर 5 रुपये और जीएसटी लागू होगा।

Hindi banner 02