Palitana

Meat ban in this city: भारत में यहां मांस पूरी तरह से है प्रतिबंधित, आप भी हैं अनजान…?

Meat ban in this city: गुजरात के इस शहर में पूरी तरह से प्रतिबंधित है मांस, जानिए….

अहमदाबाद, 22 सितंबरः Meat ban in this city: भारत के हर राज्य की अपनी अलग-अलग परंपराए हैं। माना जाता है कि हर 10 किलोमीटर पर भारत में हमें परिवर्तन देखने को मिलता हैं। कुछ जगहें ऐसी भी हैं जिनकी वजह से दुनियाभर में भारत की एक अलग पहचान बनती हैं। इनमें से गुजरात एक ऐसा राज्य है जिसके बारे में हर कोई जानता हैं। इसी राज्य में एक शहर ऐसा है जो पूरी तरह सेे शाकाहारी हैं। अगर आप भी गुजरात निवासी है तो इसके बारे में जरूर जानते होंगे।

हम बात कर रहे हैं पालीताना शहर की। यह ऐसा शहर है, जो पूरी तरह से शाकाहारी है। इस शहर में मांस पूरी तरह से प्रतिबंधित है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्यों है। क्या यहां मांस के सेवन करने वाले लोग मौजूद नहीं हैं। चलिए आपके हर सवाल का जवाब देते हैं…..

दुनिया का पहला शाकाहारी शहर

Advertisement

गुजरात के पालीताना शहर में जैन मंदिरों की संख्या अधिक है। साल 2014 में 200 से ज्यादा जैन मुनि और संतों ने हंगर स्ट्राइक किया था। उन्होंने सरकार से मांग किया था कि जानवरों को मारने पर रोक लगाएं और जल्द से जल्द बूचड़खाना पर बैन लगाया जाए। इस स्ट्राइक को देखकर सरकार को भी झुकना पड़ा।

पालीताना शहर गुजरात के भावनगर जिले में स्थित है। यहां शत्रुजय की पहाड़ियां है। इस शहर में लगभग 1000 से अधिक जैन मंदिर है। यहां जैन धर्म के लोगों की संख्या अधिक है। ऐसे में काफी लंबे समय से जैन मुनियों की मांग था, इस शहर में मांस को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया जाए।

सरकार ने ‌जैन अनुयायियों की बात को मान ली। इसके साथ ही सख्त कानून बनाया गया और ऐसे कामों में लिप्त होने वाले लोगों को हिदायत दे दिया गया कि अगर इस तरह की गतिविधि में कोई व्यक्ति पाया जाता है, उसके ऊपर कठोर कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही पालीताना विश्व का पहला शाकाहारी शहर भी बन गया। 

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा…. Notification for election of congress president: कांग्रेस ने अध्यक्ष पद के चुनाव हेतु जारी की अधिसूचना, पढ़ें…

Hindi banner 02
देश की आवाज़ की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.