Lord vishnu tallest statue

Lord vishnu tallest statue: भारत में नहीं बल्कि इस मुस्लिम देश में है भगवान विष्णु की सबसे ऊंची मूर्ति, बनाने में लगे थे 24 साल

Lord vishnu tallest statue: इंडोनेशिया में स्थापित है भगवान विष्णु की सबसे ऊंची प्रतिमा

काम की खबर, 03 जनवरीः Lord vishnu tallest statue: भारत में हिंदू देवी-देवताओं के कई विस्मयकारी मंदिर हैं और उनसे जुड़े कई रहस्य आज भी अनसुलझे हैं। दुनिया के विभिन्न देशों में भी हिंदू देवी-देवताओं के मशहूर मंदिर हैं। लेकिन कई मंदिर तो काफी खास हैं। ऐसा ही एक मंदिर मुस्लिम देश में हैं। यहां भगवान विष्णु की दुनिया में सबसे ऊंची मूर्ति स्थापित हैं। जबकि यहां सबसे अधिक आबादी मुस्लिम समुदाय के अनुयायियों की हैं। आइए जानें वह मुस्लिम देश कौन सा है और इस मूर्ति को बनाने में कितने वर्ष लगे…..

यह मुस्लिम देश इंडोनेशिया हैं जहां हिंदू देवता भगवान विष्णु की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा (Lord vishnu tallest statue) स्थापित हैं। इतनी बड़ी मूर्ति तो भारत में भी नहीं हैं। जहां हिंदुओं की आबादी काफी अधिक हैं। यह मूर्ति इंडोनेशिया के बाली द्वीप में केनकाना पार्क में हैं। यह मूर्ति 122 फीट ऊंची और 64 फीट चौड़ी है और इसे बनाने में 24 साल लगे हैं। इस मूर्ति में भगवान विष्णु गरुड़ पर विराजमान हैं। यह मूर्ति साल 2018 में ही बनकर तैयार हुई है और इसे देखने के लिए दुनियाभर से लोग इंडोनेशिया आते हैं। इस मूर्ति को तांबे और पीतल से बनाया गया हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. EC letter to 5 election states: विधानसभा चुनाव वाले 5 राज्यों के सचिवों को चुनाव आयोग ने लिखी चिट्ठी, कही यह बात

Advertisement

16 साल पहले बनी थी योजना

इंडोनेशिया के मूर्तिकार बप्पा न्यूमन नुआर्ता ने 1979 में एक ऐसी विशालकाय मूर्ति बनाने का सपना देखा था, जो दुनिया में अब तक कहीं न बनी हो। इसके बाद इस मूर्ति को बनाने की योजना शुरू की गई। 16 साल की योजना के बाद इस पर काम शुरू हुआ। इसे बनाने में अरबों रूपये खर्च हुए।

देश की एयरलाइन भी विष्णु वाहन गरुड़ के नाम पर

Advertisement

इस मुस्लिम देश में हिंदू देवी-देवताओं की लोकप्रियता काफी अधिक हैं। यहां बड़े पैमाने पर हिंदू देवी-देवताओं की पूजा की जाती हैं। यह लोगों की आस्था का ही नतीजा है कि इंडोनेशिया की एयरलाइन का नाम भगवान विष्णु के वाहन गरुड़ के नाम पर गरुड़ा एयरलाइन हैं। इतना ही नहीं इंडोनेशिया की रामलीला भी विश्व प्रसिद्ध हैं।

Whatsapp Join Banner Eng
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2021 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.