DTC bus image 600x377 1

Indian bus runs without oil and battery: बिना तेल-बैटरी के चलेगी बस, जानिए क्या है नया तरीका…

Indian bus runs without oil and battery: इस बस को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद और निजी फर्म केपीआईटी लिमिटेड ने विकसित किया हैं

नई दिल्ली, 05 जनवरीः Indian bus runs without oil and battery: भारत में बिना तेल और बिना बैटरी से चलने वाली बस को लॉन्च कर दिया गया हैं। बताया जा रहा है कि इस बस को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद और निजी फर्म केपीआईटी लिमिटेड ने विकसित किया हैं। इसका प्रदर्शन पुणे में आयोजित किया गया हैं। आइए इस बस के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें….

जानकारी के अनुसार, बस को हाइड्रोजन ईंधन तकनीक पर विकसित किया गया हैं। मालूम हो कि केंद्र सरकार के द्वारा भारत में हाइड्रोजन ईंधन को प्रोत्साहित किया जा रहा हैं। जिससे पेट्रोल और डीजल के विकल्प तैयार किया जा सके।

क्योंकि आपको मालूम ही है कि पेट्रोल और डीजल प्राकृतिक संसाधन है और आने वाले भविष्य में यह संसाधन समाप्त हो जाएंगे तो हमें उनके विकल्प को तलाशना होगा। इसी के मद्देनजर आने वाले दिनों में भारत में हाइड्रोजन ईंधन तकनीक पर गाड़ियों को विकसित किया जाएगा।

पर्यावरण के लिए है लाभदायक

हाईड्रोजन तकनीक पर पर्यावरण के लिए भी काफी लाभदायक हैं। आपको मालूम होगा कि डीजल और पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियां 10 से 12 प्रतिशत कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन करती हैं। जिससे हमारा वायुमंडल प्रदूषित हो जाता हैं। उसके मुकाबले हाइड्रोजन तकनीक पर चलने वाली गाड़ियां बिल्कुल ना के बराबर प्रदूषण उत्पन्न करती हैं।

सरकार ने 1000000 बस चलाने का लक्ष्य किया निर्धारित

केंद्रीय परिवहन विभाग के द्वारा इस बात की जानकारी दी गई है कि आने वाले दिनों में भारत में 1000000 हाइड्रोजन तकनीक पर विकसित बस चलाई जाएगी। ताकि वातावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सके। राजधानी दिल्ली में इस प्रकार के बसों का सबसे अधिक संसाधन होगा। क्योंकि यहां भारत के दूसरे राज्य के मुकाबले प्रदूषण की समस्या काफी गंभीर हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Sharad pawar on unemployment: बेरोजगारी को लेकर केंद्र सरकार पर हमलावर हुए शरद पवार, कहा- लड़कों को शादी…