Driving license

How to make duplicate driving license: लाइसेंस खो जाने पर डुप्लिकेट DL के लिए ऐसे करें अप्लाई, जानें स्टेप बाय स्टेप

How to make duplicate driving license: ड्राइविंग लाइसेंस के बिना अगर आप ड्राइव करते हुए पकड़े जाते हैं तो चालान कट सकता है

काम की खबर, 28 अगस्तः How to make duplicate driving license: गाड़ी चलाने वालों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस एक ऐसा डॉक्यूमेंट है, जिसके बिना काम नहीं चला सकते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस के बिना अगर आप ड्राइव करते हुए पकड़े जाते हैं तो चालान कट सकता है। अब ऐसा भी हो सकता है कि ये डॉक्यूमेंट कहीं खो जाए, लेकिन DL खो जाने पर चिंता करने की जरूरत नहीं है।

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आप डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। अलग-अलग राज्यों में इसके लिए प्रोसेस अलग होता है। सभी राज्यों के बारे में बताना संभव नहीं। ऐसे में, उदाहरण के लिए, हम यहां यूपी (UP) के प्रोसेस के बारे में बता रहे हैं। आइए जानें….

डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने का प्रोसेस

डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स इकट्ठा करके रखने होंगे। इन डॉक्यूमेंट्स की आपको जरूरत पड़ सकती है। डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपको फॉर्म-2 (LLD) में आवेदन, असली लाइसेंस, लाइसेंस की फोटोकॉपी, एफआईआर की कॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो, एज प्रूफ और एड्रेस प्रूफ की जरूरत पड़ेगी। 

ऑनलाइन एप्लिकेशन के लिए ये स्टेप्स करें फॉलो

यूपी में डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले सारथी परिवहन की वेबसाइट https://parivahan.gov.in/ पर जाएं। यहां दिए ‘ऑनलाइन सर्विस’ के ऑप्शन को चुनें। इसके बाद ‘ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विसेज’ को सिलेक्ट करें। फिर ‘उत्तर प्रदेश’ राज्य को चुनें। यहां ‘ड्राइविंग लाइसेन्स’ के पेज पर जाएं और ‘सर्विसेज ऑन डीएल (रिनूअल/डुप्लिकेट/एईडीएल/आईडीपी/अदर) पर क्लिक कर दें।

‘कन्टिन्यू’ को सिलेक्ट करें और फिर ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर और अपनी बर्थडेट डाल दें। इसके बाद मिलने वाली डीएल डिटेल्स से अपने ड्राइविंग लाइसेंस को चुन लें और कन्टिन्यू पर क्लिक कर दें। इसके बाद अपने राज्य का नाम और RTO को सिलेक्ट करें। अब अपनी ड्राइविंग लाइसेंस डिटेल्स को कंफर्म करें और फिर ‘इशू ऑफ डुप्लिकेट डीएल’ को चुन लें।

अब आपको बताना होगा कि आप डीएल के लिए क्यों अप्लाई करना चाहते हैं। इसके बाद पहले भर चुके एप्लीकेशन फॉर्म और भुगतान के बाद मिलने वाली स्लीप को डाउनलोड कर लें। इन दोनों डॉक्यूमेंट्स को आपको RTO के ऑफिस लेकर जाना है और वहां जमा करना है। कुछ दिनों बाद आपका डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस आ जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Fridge food for health: फ्रिज में रखा खाना कब तक खाने योग्य? जानिए हमारे साथ…

सोर्सः न्यूज रीच

Hindi banner 02