GST seva kendra

GST Seva Kendra: जीएसटी सेवा केंद्र शुरू होने से आवेदनों में औसतन 25% की आई गिरावट

google news hindi
GST Seva Kendra graph

यह भी पढ़ें:- Kuwait building fire: कुवैत में मजदूर कैंप में लगी भीषण आग में 40 भारतीय मजदूरों की गई जान, 30 घायल

गुजरात राज्य कर विभाग की जानकारी के अनुसार पहले गरीब एवं जरूरतमंद लोगों के तथा फर्जी दस्तावेजों के आधार पर जीएसटी पंजीकरण करवाकर टैक्स चोरी की गतिविधियां चल रही थी। लेकिन जीएसटी सेवा केंद्रों पर अब बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होने के कारण मूल आवेदक को सत्यापन के लिए बुलाया जाता है।

इसके अंतर्गत एक ही केंद्र (GST Seva Kendra) पर 40 से अधिक मानकों के आधार पर आवेदन की जांच की जाती है और उसके बाद उन्हें जीएसटी पहचान संख्या (जीएसटीआईएन) दिया जाता है। राज्य तथा केंद्र के जीएसटी पंजीकरण संख्या के बायोमेट्रिक से संबंधित सभी कार्य इन 12 जीएसटी सेवा केंद्रों पर जाने के कारण यह काम बहुत आसान, पारदर्शी और त्वरित हो गया है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 7 नवंबर, 2023 को वापी से 12 जीएसटी सेवा केंद्रों का उद्घाटन किया था। अभी राज्य में वापी, गांधीनगर, अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, गोधरा, मेहसाणा, पालनपुर, राजकोट, भावनगर, जूनागढ़ और गांधीधाम में ये केंद्र शुरू किए गए हैं।

GST Seva Kendra, gujarat

भारत में सबसे पहले गुजरात में जीएसटी सेवा केंद्र (GST Seva Kendra) शुरू किए गए हैं। गुजरात में इन केंद्रों की सफलता को ध्यान में रखते हुए इस व्यवस्था को पूरे देश में लागू करने का निर्णय लिया गया है। जीएसटी सेवा केंद्र के क्रियान्वयन के बाद अब तक जीएसटी पंजीकरण आवेदनों में दर्ज की गई औसतन 25 फीसदी की गिरावट से इन केंद्रों की कार्यप्रणाली की प्रभावशीलता का पता चलता है।

जीएसटी काउंसिल के सदस्यों के अलावा महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे अन्य राज्यों के अधिकारियों ने गुजरात में शुरू हुए इन केंद्रों का दौरा किया है।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें