Facebook

Facebook this feature of will be closed: फेसबुक को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, कंपनी बंद करने जा रही है ये फीचर…!

Facebook this feature of will be closed: फेसबुक का Neighborhoods फीचर जल्द बंद होने वाला है, जानें…

नई दिल्ली, 05 सितंबरः Facebook this feature of will be closed: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में स्मार्टफोन ने अपनी खास जगह बना ली हैं। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक में इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही हैं। जैसे खाना खाने के बाद हमारे शरीर में ताकत रहती है। ठीक उसी तरह स्मार्टफोन में एप्लीकेशन उसकी जान हैं। इसी के तहत पूरी दुनिया में व्हाट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म को काफी पसंद किया जाता हैं। इनमें से फेसबुक काफी अधिक पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं।

भारत में भी कई यूजर्स इस सोशल मीडिया नेटवर्क को इस्तेमाल करते हैं। किंतु कंपनी अपने यूजर्स को एक बड़ा झटका देने वाली है। दरअसल फेसबुक का एक फीचर जल्द बंद होने वाला है, जिससे यूजर्स अगले महीने से उस फीचर को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। हम जिस फीचर की बात यहां कर रहे हैं उसका नाम Neighborhoods है। ये हाइपरलोकल फीचर है।

सूत्रों के मुताबिक फीचर को 1 अक्टूबर से बंद कर दिया जाएगा। मालूम हो कि इस फीचर की मदद से लोग अपने आसपास के लोगों के साथ कनेक्ट हो पाते थे। इसके अलावा वो अपने एरिया में नई जगहों को भी डिस्कवर कर सकते थे। ये लोकल कम्युनिटी का हिस्सा है। इस फीचर को सबसे पहले कनाडा और अमेरिका जैसे देशों में साल 2022 में रोलआउट किया गया था। इसमें यूजर्स के पास च्वॉइस थी वो सर्विस को ज्वॉइन करके सेपरेट प्रोफाइल बना सकते थे।

हालांकि, इस फीचर को बड़े स्तर पर जारी नहीं किया गया है। इसको लेकर बताया गया कि मेटा को इसकी अहमियत समझ नहीं आई। Neighborhoods को शट डाउन करने का डिसीजन भी यही दिखाता है।लेकिन, कंपनी ने इसको लेकर कोई स्पष्ट कारण नहीं दिया है।

बता दें कि कंपनी अभी कॉस्ट कटिंग पर काम कर रही है। इससे कंपनी को अवश्य मदद मिलेगी। इसके अलावा Neighborhoods के बंद होने से कंपनी के शेयरहोल्डर्स को भी कोई खास नुकसान नहीं होगा। इस वजह से भी कंपनी ने इसको बंद करने का फैसला किया है।

कंपनी ने एक स्टेटमेंट में बताया कि Neighborhoods को लॉन्च करने का मकसद लोकल कम्युनिटी को साथ लाना था। किंतु कंपनी ने सीखा है कि इसके लिए सबसे बढ़िया तरीका ग्रुप्स हैं। इसके लिए कंपनी ने कुछ गाइडलाइन्स भी तैयार किए थे। 1 अक्टूबर से ये सर्विस बंद हो जाएगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Happy teachers day: गुरुओं को मेरा नमन है

Hindi banner 02