tourist place

Dangerous tourist place: दुनिया की ऐसी पांच सबसे खतरनाक जगहें, जहां घूमने जाने से कतराते हैं लोग

Dangerous tourist place: माउंट वाशिंगटन को दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक माना जाता हैं

अहमदाबाद, 04 सितंबरः Dangerous tourist place: दुनिया काफी खूबसूरत हैं। यहां एक से बढ़कर एक अजूबे, पर्यटक स्थल, पहाड़, प्राकृतिक सुंदरता और समुद्र तट हैं, जिन्हें देखकर मन प्रसन्न हो जाता हैं। दुनियाभर में लाखों की संख्या में पर्यटक स्थल होंगे जहां लोग घूमने-फिरने और दुनिया की खूबसूरती देखने का लुत्फ उठाने जाते हैं।

वहीं आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में कुछ जगहें ऐसी भी हैं, जिन्हें आप पर्यटक स्थल मान सकते हैं लेकिन यह जगहें काफी खतरनाक हैं। यही कारण है कि अधिकतर लोग इन जगहों पर जाने से कतराते हैं। आइए जानें दुनिया की कुछ खतरनाक जगहों के बारे में….

डानाकिल डिप्रेशन

इथियोपरिया के अफार इलाके में पड़ने वाली यह जगह दुनिया की सबसे गर्म जगहों में से एक हैं। इसका एक हिस्सा इरीट्रिया से भी मिलता हैं। यहां एक बड़े इलाके में पिघला हुआ लावा फैला हुआ हैं। इस पूरे इलाके में कई ज्वालामुखी हैं, जो काफी सक्रिय हैं। यहां आकर आपको ऐसा लगेगा कि आप किसी और ग्रह पर पहुंच गए हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. Three accused arrested: बंद मकान व कारखानों में चोरी करते गिरोह का पर्दाफाश, तीन आरोपी गिरफ्तार

माउंट वाशिंगटन

माउंट वाशिंगटन को दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक माना जाता हैं। करीब 1,917 मीटर की ऊंचाई पर स्थित माउंट वाशिंगटन में 327 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलती हैं और साथ-साथ यहां का तापमान भी माइनस 40 डिग्री तक गिर जाता हैं। यही कारण है कि यहां बहुत कम संख्या में लोग घूमने के लिए आते हैं।

मदीदी नेशनल पार्क

बोलिविया में स्थित मदीदी नेशनल पार्क पहली नजर में देखते पर तो काफी खूबसूरत लगता है लेकिन असल में यह जगह बेहद ही खतरनाक हैं। यहां दुनिया के सबसे जहरीले जीव रहते हैं। यहां पार्क में उगने वाले पौधे भी खतरनाक होते हैं जिसके संपर्क में आने पर गंभीर खुजली और चक्कर आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

नैट्रॉन झील

तंजानिया में स्थित नैट्रॉन झील दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक मानी जाती हैं। कहा जाता है कि इस झील की सतह पर क्षार नमक की परत है जो काफी खतरनाक हैं। इससे संपर्क में आने से सभी जीवित प्राणी मर जाते हैं।

Whatsapp Join Banner Eng