school 1605808499

CBSE Exam: सीबीएसइ की 10वीं और 12वीं परीक्षा को लेकर बड़ा निर्णय

CBSE Exam: सीबीएसइ 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा टाल दी गई, पीएम मोदी के साथ बैठक बाद निर्णय


नई दिल्‍ली, 14 अप्रैल: CBSE Exam: कोरोना के कहर के बीच सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। सरकार ने सीबीएसइ की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है जबकि 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी है। सरकार ने इस संबंध में 1 जून के दिन फैसला करेगी। सरकार द्वारा यह फैसला प्रधानमंत्री मोदी की केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, शिक्षा सचिव और सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों के साथ आज, 14 अप्रैल 2021 को बुलायी गयी एक बैठक में लिया गया।

पीएम मोदी के साथ बैठक करने के बाद सीबीएसइ(CBSE Exam) बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से 14 जून तक होने वाली थी। उसे फिलहाल की लिये टाल दिया है। जबकि इस संबँध में 1 जून को निर्णय किया जायेगा। इस बैठक में सीबीएसइ बोर्ड 10वीं की परीक्षाओं को रद्द किया गया है। साथ स्टूडेंट्स का मूल्यांकन इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर किये जाने का निर्णय लिया गया है। हालांकि, इन स्टूडेंट्स को सरकार ने यह सुविधा दी है कि बाद में उपयुक्त समय पर 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित किये जाने पर उसमें सम्मिलित होने का अवसर दिया जाएगा।

ADVT Dental Titanium

शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक शॉर्ट नोटिस पर 12वीं के ऑनलाइन एग्जाम संभव नहीं है। इतनी जल्दी छात्र अपने आपको ऑनलाइन पैटर्न के लिए कैसे तैयार करेंगे? ऐसे में एग्जाम ऑनलाइन करवाना और इन्हें कैंसल करने जैसे विकल्प संभव नहीं।

ये फैसले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की बुधवार दोपहर करीब घंटे भर चली बैठक में लिया गया। इससे पहले कई नेता और राज्य सरकारें सीबीएसइ की परीक्षाएं टालने की मांग कर चुके थे।

Whatsapp Join Banner Eng

कहा जा रहा है कि बैठक में अधिकारियों का सुझाव था कि 12वीं और 10वीं दोनों की परीक्षाएं टाली जाएं। लेकिन प्रधानमंत्री ने सबके सुझाव सुनने के बाद कहा कि बच्चे पहले ही कोरोना में बहुत नुकसान और परेशानी झेल चुके हैं। ऐसे में 10वीं की परीक्षा को रद्द किया जाना चाहिए और 12वीं की परीक्षा को टाला जाना चाहिए।

यह भी पढ़े…..Home isolation: होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए हिम्मत एप विकसित

Copyright © 2021 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.