Anger

Anger control tips: ज्यादा गुस्सा आपकी सेहत के लिए खतरनाक, ऐसे पाएं नियंत्रण

Anger control tips: गुस्सा कंट्रोल करने के लिए आप कुछ असरदार घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं, आइए जानें…

अहमदाबाद, 12 अगस्तः Anger control tips: कुछ लोगों को छोटी से छोटी बातों पर गुस्सा आता है। यह अपना भावनाओं को दिखाने का एक तरीका होता है। हालांकि गुस्सा स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इससे आपके सेहत पर विपरीत असर पड़ता है। गुस्से की वजह से बुजुर्गों से लेकर बच्चों तक को नुकसान पहुंचता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Raju srivastava health update: जानें कैसी है ‘कॉमेडी किंग’ राजू श्रीवास्तव की तबीयत, सामने आया यह अपडेट…

ऐसे में खुद के गुस्से पर काबू करना बहुत ही जरूरी होता है। ताकि आप अपने मेंटल हेल्थ को सुरक्षित रख सकते हैं। अगर आपको बिना वजह छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आता है, तो इसके लिए आप कुछ असरदार नुस्खे आजमा सकते हैं। आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में…

गुस्से की वजह से होने वाली समस्याएं 

अगर आपको काफी ज्यादा गुस्सा आता है तो इससे आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। जैसे- ज्यादा गुस्सा आने से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। अधिक गुस्सा आने से एंजाइटी और डिप्रेशन का खतरा रहता है। गुस्से की वजह से ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज, सिर दर्द और स्किन डिजीज होने का खतरा रहता है। वहीं कई लोगों को गुस्से के कारण सिर दर्द की परेशानी बनी रहती है।

कैसे करें गुस्से पर कंट्रोल 

  • अगर आपको गुस्सा आ रहा है तो पॉजिटिव रहने की कोशिश करें। इसके लिए आप उन चीजों से अपना ध्यान हटा लें, जिसकी वजह से आपको गुस्सा आ रहा है। ऐसा करने से थोड़ी देर में गुस्सा शांत हो सकता है।
  • कई बार गुस्सा करने की वजह से हम किसी तीसरे व्यक्ति को ढेस पहुंचा देते हैं। इसका असर आपके मन पर पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि गुस्से में हमेशा सही और मर्यादित शब्दों का इस्तेमाल करें।
  • गुस्सा आने पर इसकी वजह समझने की कोशिश करें। आखिर आपको गुस्सा क्यों और किस वजह से आ रहा है। वहीं, जिस व्यक्ति पर आपको गुस्सा आ रहा है उस व्यक्ति की जगह खुद को रखकर देखें। इससे आपका गुस्सा शांत होगा।
Hindi banner 02