Amul gold Mother dairy

Amul-mother dairy milk price hiked: अमूल और मदर डेयरी का दूध इतने रुपये हुआ महंगा, कल से लागू होंगी नई दरें

Amul-mother dairy milk price hiked: गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने अमूल दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया

अहमदाबाद, 16 अगस्तः Amul-mother dairy milk price hiked: आम जनता को महंगाई का एक ओर झटका लगा हैं। दरअसल दूध बेचने वाली दो प्रमुख कंपनियों ने दाम बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने अमूल दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया है। साथ ही साथ मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतें बढ़ा दी है। नई दरें कल यानी से लागू होंगीं।

अमूल दूध की कीमतों में की गई वृद्धि गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के अलावा दिल्ली व एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई सहित दूसरे ऐसे सभी जगहों पर लागू होगी जहां अमूल के उत्पाद बेचे जाते हैं। अमूल दूध के कीमतों में यह वृद्धि कल से लागू होगी। अमूल ने कहा है कि कीमतों में यह बढ़ोतरी गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्‍ट्र, दिल्‍ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई सहित अन्‍य मार्केट में लागू होगी।

फेडरेशन ने दाम बढ़ाने की वजह इनपुट कॉस्‍ट का बढ़ना बताया है। उसने कहा है कि जहां अमूल अपने फ्रेश मिल्क की मार्केटिंग करती है वहां के बाजारों में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी का फैसला किया गया है। इस बढ़ोतरी के बाद गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में अमूल गोल्ड के आधा लीटर वाले पैकेट के दाम 31 रुपये, अमूल ताजा के 25 रुपये और अमूल शक्ति के 28 रुपये हो जाएंगे।

मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दाम

अमूल दूध की कीमत बढ़ने की घोषणा के थोड़ी ही देर बाद मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा करने की घोषणा कर दी। मदर डेयरी के बढ़े हुए भाव भी 17 अगस्त (बुधवार) से ही लागू होंगे। मदर डेयर ने भी इनपुट कॉस्‍ट का हवाला देकर कीमतें बढ़ाने की बात कही है। कंपनी ने बताया कि वह तमाम तरह की लागतों में बढ़ोतरी का अनुभव कर रही थी। यह लागत प‍िछले 5 महीनों के दौरान कई गुना बढ़ गई थी।

उदाहरण के लिए इस अवधि में अकेले कच्चे दूध की कृषि कीमतों में लगभग 10-11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह देश में पहले देखी गई हीटवेव और विस्तारित गर्मी के मौसम के कारण उसी समय फीड और चारे की लागत में भी बड़ी बढ़ोतरी हुई है। मदर डेयरी दूध से होने वाली बिक्री का लगभग 75-80 फीसदी दूध की खरीद में खर्च करती है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Health workers honored in varanasi: स्वतंत्रता दिवस पर स्वास्थ्यकर्मियों को किया गया सम्मानित

Hindi banner 02