01 july

7 Big changes happened in india: देश में आज से हुए यह 7 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

7 Big changes happened in india: अब आधार-पैन लिंक करने के लिए 1000 रुपए चार्ज देना होगा

नई दिल्ली, 01 जुलाईः 7 Big changes happened in india: भारत में आज एक जुलाई का दिन काफी बदलाव लेकर आया हैं। इन बदलावों का सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर भी पड़ेगा। ऐसे में आपका जानना काफी आवश्यक हो जाता है कि कौन से बदलाव हुए हैं। इन बदलावों के तहत आज से कॉमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता हो गया हैँ। वहीं आधार-पैन लिंक करने के लिए 1000 रुपए चार्ज देना होगा। आइए हम आपको ऐसे 7 बदलावों के बारे में बता रहे हैं…

1.कॉमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई हैं। 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 2219 रुपए से घटकर 2021 हो गई हैं। इसी तरह कोलकाता में 2322 रुपए के मुकाबले अब यह सिलेंडर 2140 रुपए में मिलेगा। मुंबई में कीमत 2171.50 रुपए से घटकर 1981 रुपए और चेन्नई में 2373 से घटकर 2186 रुपए हो गई हैं।

2.आधार-पैन लिंक करने के लिए अब 1000 रुपए चार्ज

7 Big changes happened in india: आज से पैन को आधार से लिंक कराने के लिए आपको 1,000 रुपए देने होंगे। 30 जून तक ये काम 500 रुपए में हो जाता था। अब आपको 500 रुपए अधिक चुकाने होंगे।

3.क्रिप्टोकरेंसी के लिए किए गए लेन-देन पर टीडीएस

अब से अगर क्रिप्टोकरेंसी के लिए किया गया लेन-देन एक साल में 10,000 रुपए से अधिक है तो उस पर 1 प्रतिशत का चार्ज किया जाएगा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने वर्चुअल डिजिटल एसेट्स के लिए टीडीएस के डिस्क्लोजर मानदंडों की अधिसूचना जारी कर दी हैं। इसके दायरे में सभी एनएफटी या डिजिटल करेंसी आएंगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. India today corona update: देश मेें बढ़ता जा रहा कोरोना का कहर, जानें आज के ताजा आंकड़े

4.बिना केवाईसी वाले डीमैट अकाउंट हो जाएंगे डीएक्टिवेट

डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट के लिए केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 30 जून थी। ऐसे में अगर आपने अकाउंट की केवाईसी नहीं कराई है तो ये डीएक्टिवेट हो जाएंगे। इससे आप स्टॉक मार्केट में ट्रेड नहीं कर पाएंगे। अगर कोई व्यक्ति किसी कंपनी का शेयर खरीद भी लेता है तो ये शेयर्स अकाउंट तक ट्रांसफर नहीं हो सकेंगे।

5.मोटर साइकिल खरीदना महंगा

दोपहिया वाहन आज से महंगे हो जाएंगे। हीरो मोटोकॉर्प ने अपने ब्रांड्स की कीमतों को 3 हजार रुपए तक बढ़ाने का निर्णय किया हैं। हीरो मोटोकॉर्प ने बढ़ती महंगाई और रॉ मटेरियल की कीमतों में तेजी के चलते दाम बढ़ाए हैं।

6.तोहफे पर देना होगा 10 प्रतिशत टीडीएस

व्यवसायों से मिलने वाले तोहफे पर 10 प्रतिशत के हिसाब से टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स देना पड़ेगा। ये टैक्स डॉक्टरों और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर पर लगेगा। हालांकि सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स पर टैक्स तभी लगेगा, जब वे किसी कंपनी से मार्केटिंग के लिए मिले सामान अपने पास रखते हैं। अगर वे इसे लौटा देते हैं तो टीडीएस नहीं लगेगा।

7.देना होगा ज्यादा टोल

दिल्ली-देहरादून हाईवे पर आज से टोल दरें बढ़ा दी गई हैं। लॉकडाउन में टोल दर नहीं बढ़ाई गई थी। एक जुलाई से यहां से गुजरने वालों को 5 रुपए से लेकर 80 रुपए तक का अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ेगा।

Hindi banner 02