Money

2000 Note Exchange deadline: 2000 के नोटों को जमा करने की डेडलाइन बढ़ेगी? सरकार ने कहा- आखिरी तारीख…

2000 Note Exchange deadline: वित्त मंत्रालय ने कहा कि, 2000 रुपये के नोटों को जमा कराने की आखिरी तारीख आगे नहीं बढ़ाई जाएगी

नई दिल्ली, 25 जुलाईः 2000 Note Exchange deadline: केंद्र की मोदी सरकार ने 2000 रुपये की नोट को लेेकर अहम जानकारी साझा की हैं। आप सबको मालूम हो कि आरबीआई ने 2000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए 30 सितंबर तक की डेडलाइन तय की हैं। ऐसे में लोगों के दिमाग में सवाल उठता है कि, क्या सरकार नोटों को जमा करने की डेडलाइन बढ़ाएगी या नहीं। अगर आप भी ऐसी उम्मीद लगाकर बैठे हैं तो हम आपको बता दें कि सरकार ऐसा नहीं करने वाली हैं।

दरअसल, संसद में कुछ सदस्यों ने सरकार से पूछा कि क्या 2000 रुपये के नोटों को जमा कराने की डेडलाइन बढ़ाई जाएगी? इस पर वित्त मंत्रालय ने कहा कि, 2000 रुपये के नोटों को जमा कराने की आखिरी तारीख आगे नहीं बढ़ाई जाएगी। यानी जिनके पास अभी भी 2000 रुपये के नोट हैं, उन्हें 30 सितंबर से पहले जमा करना होगा।

संसद के मॉनसून सत्र में सुप्रिया सुले समेत कई सांसदों ने इस बारे में पूछा था। सांसदों के सवालों का जवाब देते हुए वित्त राज्य मंत्री पकंज चौधरी ने साफ कर दिया कि डेडलाइन में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल सरकार ऐसा कुछ विचार नहीं कर रही है।

मई में लिया था सरकार ने फैसला

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने मई में सबसे बड़ी करेंसी 2000 रुपये के नोट पर बड़ा फैसला था। हालांकि, रिजर्व बैंक ने कहा था कि 2,000 रुपये के नोट 30 सितंबर तक वैध रहेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2000 रुपये के नोट को ‘क्लीन नोट पॉलिसी’ के तहत बंद करने का फैसला किया था। इस पॉलिसी के तहत आरबीआई धीरे-धीरे 2000 के नोट बाजार से वापस मंगा रहा है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Meeting with Banks in VDA Auditorium: वीडीए सभागार में बैंकों के साथ महत्वपूर्ण बैठक संपन्न

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें