Breakfast

Winter breakfast: सर्दियों में खाली पेट खाना शुरू करें यह चीजें, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Winter breakfast: खाली पेट भीगे हुए बादाम आपको कई बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होते हैं

हेल्थ डेस्क, 07 दिसंबरः Winter breakfast: ठंड के मौसम में हमें खानपान को लेकर काफी सावधानी बरतनी चाहिए। यह एक ऐसा मौसम है, जिसमें हमारा डाइजेशन सिस्टम कमजोर पड़ जाता हैं। पानी कम पीने की वजह से बॉडी भी डीहाइड्रेट होने लगती हैं। लिहाजा बीमार पड़ने की आशंका बढ़ जाती हैं। आइए जानें कुछ ऐसी चीजें जिन्हें खाली पेट खाने से ना सिर्फ बीमारियां दूर रहती हैं, बल्कि आप पूरे दिन एनर्जी से भरे रहते हैं।

Winter breakfast: सर्दियों के मौसम में आप अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी और शहद से करें। शहद मिनरल्स, विटामिन, फ्लेवोनोइड्स और एंजाइम से भरपूर होता हैं। ये आंतो को साफ करता हैं। गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से सारे विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। यही वजह है कि ये ड्रिंक वजन घटाने में भी काफी कारगर साबित होती हैं।

सर्दियों में खाली पेट जरूर खाएं ये चीजेः

खाली पेट पपीता खाने के फायदे

Winter breakfast: देश के मशहूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार पपीता आंतों के लिए अच्छा माना जाता हैं। ये पेट की कई समस्याओं को दूर करने में भी मददगार हैं। सर्दी के मौसम में इसे आप आसानी से अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। खास बात ये है कि यह कोलेस्ट्रॉल कम करके दिल की बीमारियों से राहत दिलाता हैं।

भीगे हुए बादाम का करें सेवन

Winter breakfast: खाली पेट भीगे हुए बादाम आपको कई बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होते हैं। बादाम में मैगनीज, विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता हैं। ये दिमाग को बूस्ट करने में भी मददगार हैं। बादाम पोषण देने के साथ ही शरीर को गर्म भी रखता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Virat kohli record: कोहली ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

खाली पेट ओटमील का सेवन करने के फायदे

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ओटमील से अच्छा नाश्ता कुछ और नहीं हो सकता। अगर आप कम कैलोरी और पोषक तत्वों से भरा कुछ खाना चाहते हैं तो ओटमील एक बेहतर विकल्प हैं। जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आंतों को स्वस्थ रखता हैं।

भीगे हुए अखरोट का सेवन करने के फायदे

अपने दिन की शुरुआत रात में भीगे हुए अखरोट खाकर करें। क्योंकि बादाम की तरह अखरोट भी भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता हैं। आप 2-5 अखरोट रात में भिगोएं और सुबह उठकर खाली पेट खाएं।

खाली पेट हाई फ्रूट्स का सेवन करने के फायदे

हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि नाश्ता करने से पहले एक मुट्ठी मेवा खाने से पेट सही रहता हैं। यह न केवल पाचन में सुधार करता है बल्कि पेट के पीएच स्तर को सामान्य करने में भी मदद करता हैं। आप अपनी रोजाना डाइट में किशमिश, बादाम और पिस्ता शामिल करें।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें)

Whatsapp Join Banner Eng