Paneer

Who should eat paneer: इन लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए पनीर, सेहत पर पड़ सकता है भारी

Who should eat paneer: पनीर का सेवन करने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं, जानिए किन लोगों को नहीं खाना चाहिए…

हेल्थ डेस्क, 14 अक्टूबरः Who should eat paneer: घर में किसी तरह का फंक्शन हो या फिर कोई त्योहार है तो पनीर से बनी डिश मेन्यू में जरूर शामिल की जाती हैं। हर किसी को पनीर खाना पसंद होता हैं। फिर चाहे वो वेजिटेरियन हो या नॉनवेजिटेरियन। मालूम हो कि पनीर में केवल प्रोटीन ही नहीं बल्कि कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं।

साथ ही साथ पनीर खाना हड्डियों के लिए भी फायदेमंद हैं। किंतु अगर आप आवश्यकता से अधिक पनीर का सेवन करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता हैं। वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें पनीर खाने से परहेज करना चाहिए। आइए जानें की वह कौन लोग है जिन्हें पनीर नहीं खाना चाहिए….

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए पनीर:

दस्त की समस्या

पनीर प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। किंतु यही प्रोटीन शरीर में अधिक मात्रा में हो जाए तो दस्त की समस्या हो सकती हैं। ऐसे में अगर आपको पहले से ही दस्त की समस्या है तो पनीर ना खाएं।

ब्लड प्रेशर

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो पनीर बिल्कुल ना खाएं। क्योंकि पनीर का सेवन ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए अच्छा नहीं माना जाता हैं। कहा जाता है इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता हैं।

एलर्जी

कई लोगों को डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी होती हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो थोड़ा संभलकर। ऐसा इसलिए क्योंकि पनीर खाने से आपको समस्या हो सकती हैं।

दिल की बीमारी

पनीर में फैट की मात्रा अधिक होती हैं। ऐसे में अगर आप पनीर का अधिक सेवन करते हैं तो इससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती हैं। जिससे आपको दिल से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं।

पाचन की समस्या

अगर आपको पहले से ही पाचन, कब्ज, एसिडिटी से संबंधित कोई समस्या है को रात को सोते समय पनीर का सेवन न करें। वहीं पाचन से जुड़ी समस्या वाले लोगों को पनीर का सेवन करने से बचना चाहिए नहं तो आपको कब्ज की शिकायत हो सकती है।

(यहाँ बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। आप अपनी इच्छानुसार इसका पालन कर सकते हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता।)

क्या आपने यह पढ़ा…. Gujarat health infrastructure: गुजरात ने दो दशकों में सफलतापूर्वक विकसित किया मजबूत स्वास्थ्य ढांचा

Hindi banner 02