Paneer and egg

Weight loss tips: क्या पनीर और अंडे को साथ खाने से कम होता है बढ़ा हुआ वजन? जानें जवाब…

Weight loss tips: वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगों को पनीर टिक्का जैसे हेल्दी ऑप्शन सेलेक्ट करने चाहिए

हेल्थ डेस्क, 02 अगस्तः Weight loss tips: आजकल के दौर में अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। तमाम कोशिशों के बावजूद उन्हें अपना मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है। वजन को नियंत्रित करने के लिए कुछ लोग अंडे और पनीर खाते हैं। क्योंकि दोनों में कैलोरी कम और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। मालूम हो कि जब प्रोटीन देर से पचता है तो वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा ये दोनों चीजें भूख कम करने वाले हार्मोंस को भी बढ़ा देती हैं। अक्सर ये सवाल पूछा जाता है कि पनीर और अंडा एक साथ खाने से शरीर को कुछ फायदा मिलता है या नहीं….। ऐसे में आइए इस सवाल का जवाब जानें…..

क्या आपने यह पढ़ा…. VDA plantation campaign: वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा पौधा रोपण अभियान का शुभारंभ

जानें कैसे वजन कम करता है पनीर?

पनीर हमारे लिए इंस्टेंट एनर्जी का सोर्स है जिससे हम प्रतिदिन लाइफ की एक्टिविटीज आसानी से कर लेते हैं। किंतु हमें इस बात का ख्याल रखना होगा कि पनीर के कई लजीज आइटम्स असल में वजन को बढ़ा देते हैं। खासकर वो रेसेपीज जिसमें तेल और मसाले का इस्तेमाल ज्यादा हुआ हो। वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगों को पनीर टिक्का जैसे हेल्दी ऑप्शन सेलेक्ट करने चाहिए। एक दिन में जरूरत से ज्यादा पनीर खाने से बचें क्यों इससे फायदे जगह नुकसान हो सकता है।

इस तरह वजन कम करता है अंडा?

इस बात में कोई शक नहीं कि अंडा हमारे शरीर के लिए एक बेहद फायदेमंद फूड है। इसे खाने से हमारे शरीर में जरूरी एमिनो एसिड का बैलेंस बरकरार रहता है। अंडा हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हुए वजन कम करने में काफी मदद करता है, इसे आपके कमर और पेट के आसपास की चर्बी भी कम हो जाती है।

क्या पनीर और अंडे को एक ही वक्त पर खाने से होगा फायदा?

वजन कम करने और मसल्स को स्ट्रॉन्ग करने के लिए प्रोटीन से भरपूर अंडा और पनीर की अहमियत काफी ज्यादा है। मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव ने बताया कि दोनों ही चीजें वजन कम करने की राइट च्वाइस है। चूंकि प्रोटीन धीरे-धीरे पचता है, इसलिए आपका पेट देर तक भरा रहता है। आप अंडा और पनीर को एक ही वक्त पर खा सकते हैं, इससे कोई नुकसान नहीं है। हालांकि जरूरत से ज्यादा सेवन भी सही नहीं है।

Hindi banner 02