5G

5G spectrum auction: भारत में पहली बार हो रही 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी समाप्त, जानें किसने लगाई सबसे अधिक बोली

  • स्पेक्ट्रम नीलामी में सबसे अधिक बोली रिलायंस जियो इंफोकॉम ने अपने नाम किया: अश्विनी वैष्णव

5G spectrum auction: देश में पहली बार हो रही 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी के दौरान 72098 Mhz में से 51236 Mhz स्पेक्ट्रम बिक चुके हैं: अश्विनी वैष्णव

बिजनेस डेस्क, 02 अगस्तः 5G spectrum auction: भारत में पहली बार हो रही 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी कल पूरी हो चुकी है। रेलवे और दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नीलामी प्रक्रिया पूरी होने की जानकारी देते हुए बताया कि देश में पहली बार हो रही 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी के दौरान 72098 Mhz में से 51236 Mhz स्पेक्ट्रम बिक चुके हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Weight loss tips: क्या पनीर और अंडे को साथ खाने से कम होता है बढ़ा हुआ वजन? जानें जवाब…

जानकारी के अनुसार 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के दौरान कंपनियों ने कुल 1,50,173 करोड़ रुपये के स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाई है। अश्विनी वैष्णव ने बताया कि स्पेक्ट्रम नीलामी में सबसे अधिक बोली रिलायंस जियो इंफोकॉम ने अपने नाम किया है। रिलायंस ने कुल 24,740Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की है। उन्होंने बताया कि रिलायंस ने 700Mhz, 800Mhz, 1800Mhz, 3300Mhz और 26Ghz स्पेक्ट्रम के लिए बोलियां लगाई है।’

भारती एयरटेल रही दूसरे नंबर पर

5G spectrum auction: बताया जा रहा है कि स्पेक्ट्रम खरीदारी की होड़ में दूसरे नंबर पर भारती एयरटेल रही। भारती एयरटेल ने 19867Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की है। जबकि वोडाफोन-आइडिया ने 6228Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की है। दूरसंचार की दुनिया में पहली बार कदम रख रही अदाणी डेटा नेटवर्क्स ने 26Ghz एयरवेव स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाकर 400Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की है। बता दें कि देश में पहली बार 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी बीते 26 जुलाई को शुरू हुई थी जो कल (एक अगस्त को) समाप्त हो गई।

जानें क्या बोले रिलायंस जियो इंफोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी प्रक्रिया समाप्त होने के बाद रिलायंस जियो इंफोकॉम के चेयरमैन आकाश एम अंबानी ने कहा कि हमारा हमेशा से मानना रहा है कि नई प्रौद्योगिकियों को अपनाकर भारत, दुनिया की एक प्रमुख आर्थिक शक्ति बन जाएगा। यही वह दृष्टि और दृढ़ विश्वास था जिसने जियो को जन्म दिया। जियो के 4G रोलआउट की गति, पैमाना और सामाजिक प्रभाव दुनिया में बेजोड़ है। अब भारत में जियो 5G तकनीकी के क्षेत्र में नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह तैयार है। हम पूरे भारत में 5जी रोलआउट के साथ ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाएंगे।

स्पेक्ट्रम नीलामी से सरकार की आमदनी लगभग दोगुनी

बता दें कि इससे पहले 4जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के दौरान कुल 77815 करोड़ रुपये की बोली लगी थी। अब 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के दौरान स्पेक्ट्रम नीलामी से सरकार की आमदनी लगभग दोगुनी हो हुई है। 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के दौरान कंपनियों ने 1,50,173 करोड़ रुपये के स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाई है।

Hindi banner 02