Weight Loss

Weight loss tips: प्याज से भी कम होगा बढ़ा हुआ वजन, इस तरह करें उपयोग

Weight loss tips: अपना बढ़ा वजन कम करने के लिए कच्चे प्याज को काटकर उस पर नमक छिड़कें और फिर इसे खाएं

हेल्थ डेस्क, 23 जुलाईः Weight loss tips: आजकल के स्टाइलिश युग में हर कोई फिट और तंदुरुस्त दिखना चाहता हैं। जिन लोगों का वजन काफी अधिक होता है उन्हें इन बातों की चिंता काफी अधिक होती हैं। ऐसे में वे लोग मोटापा कम करने के लिए न जाने क्या-क्या करते हैं। शरीर की चर्बी कम करने के लिए आप तभी व्यायाम कर पाते होंगे, जब आपको समय मिलता होगा।

किंतु आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताएंगे जिससे आप घर बैठे वजन कम कर सकते हैं। नेचुरल तरीके से बढ़ते वजन को कम करने में प्याज काफी असरदार हैं। जी हां कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो खाने में यदि प्याज का सेवन किया जाए तो वजन कम होना शुरू हो जाता हैं। ऐसे में आइए जानें आप किस तरह प्याज का सेवन कर मोटापा कम कर सकते हैं….

क्या आपने यह पढ़ा…. Idea be happy yourself: अपेक्षा – मत रखो किसी से और रहो सुखी खुद से

कच्चे प्याज को खाएं

कच्चे प्याज का सेवन करने के बाद मुंह से बदबू आने की समस्या होती हैं। किंतु अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप कच्चे प्याज को काटकर उस पर नमक छिड़कें और फिर इसे खाएं। भोजन के स्वाद को बढ़ाने और वजन कम करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए इसे सलाद के रूप में खाएं।

सब्जी में बढ़ाएं प्याज की मात्रा

Weight loss tips: आप जो भी सब्जी बना रहे हो उसमें प्याज थोड़ा अधिक डालें। इससे आपकी सेहत तो अच्छी होगी ही साथ ही आपका वजन भी कम होगा। इसके अलावा आप प्याज का रस पीकर भी वजन घटा सकते हैं।

इस तरह बनाएं प्याज का रसः

  • 2 प्याज लें और उन्हें थोड़ा उबाल लें।
  • प्याज को पैन से बाहर निकालें और उन्हें ठंडा होने दें।
  • अब उन्हें एक मिक्सर में डालकर पीस लें।
  • इसे एक गिलास में डालें, आपका प्याज का रस तैयार हैं।
  • आप इसे सादा भी पी सकते हैं या फिर इसमें नमक और नींबू मिला सकते हैं।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं।)

Hindi banner 02