Weight loss

Weight loss tips: मोम की तरह पिघल जाएगी पेट की चर्बी, बस चाय के बदल पिएं ये 5 ड्रिंक्स…

Weight loss tips: आप वजन कम करने के लिए दिनभर में 2 बार ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं

हेल्थ डेस्क, 15 फरवरीः Weight loss tips: सुबह उठते ही काफी लोगों को चाय की तलब होने लगती है, भारत में ये पानी के बाद सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ है. चूंकि इसमें चीनी भी होता है, इसलिए ये वजन बढ़ाने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है. दरअसल हम में से काफी लोग दिनभर में कई कम चाय पी जाते हैं।

ऐसे में शरीर में जाने वाला शुगर फैट में बदलने लगता है, जिससे धीरे-धीरे वजन बढ़ जाता है। आइए जानते हैं कि मॉर्निंग टाइम में आप चाय की जगह कौन-कौन सी हेल्दी ड्रिंक्स पी सकते हैं जिससे पेट और कमर की चर्बी तेजी से पिघलने लगेगी।

चाय के बजाय सुबह को पिएं ये ड्रिंक्स

Advertisement

1.ब्लैक कॉफी

अगर आपको चाय के बिना ताजगी महसूस नहीं होती तो आप ब्लैक कॉफी के तौर पर हेल्दी ड्रिंक पी सकते हैं. इसमें चीनी नहीं होता है, लेकिन कैफीन की मौजूदगी के कारण आप रिफ्रेश महसूस करने लगते हैं. इस ड्रिंक से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जिससे वजन कम करने में काफी मदद मिलती है।

2.नारियल पानी

नारियल पानी कई अहम न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है, इसे हम खुद को हाईड्रेट रखने के लिए पीते है, इसमे कैलोरी काफी कम होती है, साथ ही इसके एंजाइम डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

3.एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर एक बेहद पौष्टिक पेय पदार्थ है, इससे मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है, जिससे पेट और कमर की चर्बी पिघलाने में मदद मिलती है. इसे सेब का सिरका भी कहते हैं, जिसे एक ग्लास पानी में मिलाकर पी लिया जाए तो काफी देर तक भूख का अहसास नहीं होता, और फिर आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं.

4.ग्रीन टी

ग्रीन टी को हमेशा एक हेल्दी ड्रिंक माना जाता रहा है, इसमें एपिगैलोकैटेचिन गैलेट नामक एक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो फैट बर्न करने में अहम रोल अदा करता है. आप वजन कम करने के लिए दिनभर में 2 बार ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं.

5.नींबू पानी

नींबू पानी को नियमित रूप से पिएं, इस बात का ख्याल रखें कि इसमें चीनी न मिलाएं. टेस्ट के लिए आप काला नमक मिक्स कर सकते हैं. ये मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने का सबसे आसान और किफायती जरिया है. इससे न सिर्फ वजन घटता है, बल्कि इम्यूनिटी भी बूस्ट होती हैं।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा…. Shivratri special train: राजकोट-जूनागढ़ के बीच चलेगी मेला स्पेशल ट्रेन; जानें पूरा सिड्यूल

Hindi banner 02