Watermelon tips: क्या आप भी इस तरह करते हैं तरबूज का सेवन…! पड़ सकते हैं बीमार

Watermelon tips: तरबूज को फ्रिज में रखकर खाने की न करें गलती, वरना पड़ सकते हैं बीमार

हेल्थ डेस्क, 01 जूनः Watermelon tips: गर्मी के मौसम में लोग अक्सर पानी वाले फल खाना पसंद करते हैं जिससे वे हाइड्रेटेड रह सके। ऐसी परिस्थिति में सबसे पहले नाम आता है तरबूज का। क्योंकि तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होता है जो गर्मी में काफी फायदेमंद होता हैं। इसमें कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे प्रोटीन, विटामिन, फाइबर आदि। तरबूज वजन कम करने में भी मददगार होता है क्योंकि इसमें पाया जाने वाला फाइबर भूख को नियंत्रित करता हैं।

Watermelon tips: अधिकतर लोग इसे खरीदने के बाद काटकर ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रिज में तरबूज रखने से आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि फ्रिज में रखकर तरबूज खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Divorce For maggi: शादी टूटने की वजह बना ‘मैगी’, पति ने पत्नी से लिया तलाक, पढ़ें पूरा मामला

तरबूज को फ्रिज में रखकर खाने के नुकसानः

कम हो जाता है पौष्टिक तत्वः

Watermelon tips: तरबूज को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इसका बाहरी हिस्सा काफी मोटा होता है जिस कारण तरबूज ज्यादा दिनों तक चलता है। ऐसे में अगर आप तरबूज के बिगड़ने को लेकर इसे फ्रिज में रखते हैं तो इसकी कोई आवश्यकता नहीं हैं। अगर आप फिर भी इसे फ्रिज में रख रहे हैं तो इसे पूरा रखें, काट कर कभी भी तरबूज न रखें। फ्रिज में रखे तरबूज में उसकी पौष्टिक मात्रा कम हो जाती है साथ ही इसमें पाए जाने वाला कैरोटेनॉइड लेवल भी कम हो जाता हैं।

ठंडा तरबूज खाने से नुकसान

तरबूज एक पानी वाला फल है जो गर्मियों में राहत देता है लेकिन इसे फ्रिज में रखने से इसका पोषण कम हो जाता है साथ ही ठंडा तरबूज खाने से खांसी-जुकाम होने की आशंका रहती हैं। इसके साथ-साथ अगर आप बहुत पहले का कटा हुआ ठंडा तरबूज खाते हैं तो आपको फूड-पॉयजनिंग होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में आप अपने साथ-साथ अपने परिवार वालों की सेहत को खराब कर रहे हैं। इसलिए हमेशा ही ताजा तरबूज खाएं और अपनी सेहत बनाएं।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। अगर आप चाहें तो अपने डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता हैं।)

Hindi banner 02