Vegitables

Vegetables to Eat in Rainy Season: बारिश के मौसम में जरुर खाएं यह 5 सब्जियां, फायदे जानकर कहेंगे वाह…

Vegetables to Eat in Rainy Season: बारिश के मौसम में तोरी की सब्जी खाना सेहत के लिए फायदेमंद रहता है

लाइफस्टाइल, 12 जुलाईः Vegetables to Eat in Rainy Season: बारिश का मौसम इन दिनों अपने चरम पर चल रहा हैं। मौसम में लगातार बदलाव हो रहे हैं। साथ ही इन दिनों बाजार में मिलने वाली कई सब्जियों में कीड़े पड़े हुए भी मिलते हैं। इन सब कारणों से अपनी भोजन शैली में बदलाव करना काफी आवश्यक हो जाता हैं।

ऐसा न करने पर वे कीड़े और बैक्टीरिया आपके पेट में पहुंच सकते हैं। जिससे आप और परिवार के लोग गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको उन 5 सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको बरसात के मौसम में खाना चाहिए। आइए जानें… 

बारिश के मौसम में करें इन सब्जियों का सेवन….

तोरी 

इस मौसम में तोरी की सब्जी खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहता है। इस सब्जी में पानी भरपूर मिलता है। इस सब्जी को पचाना भी आसान होता है। इन दिनों बहुतायत में मिलने की वजह से यह काफी सस्ती भी मिल जाती है। 

चौलाई

चौलाई का साग बरसात के दिनों में खूब खाया जाता है। इस साग में ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं, जो आपकी हड्डियों को मजबूत करते हैं। आप चौलाई की पत्तियों से पकौड़ी या साग बना सकते हैं। आप चाहें तो इसे आलू के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं। 

भिंडी

भिंडी बरसात के दिनों में मिलने वाली प्रमुख सब्जी है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद और आसानी से पचने लायक होती है। खाने में इसका स्वाद भी बहुत बढ़िया होता है।

बीन्स

मानसून में फली वाली सब्जियां भी बाजार में बिकने के लिए आ जाती हैं। इन्हें खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इनमें कीड़े भी प्रवेश नहीं कर पाते। इसकी वजह ये है कि ये सब्जियां जमीन के ऊपर रहती हैं। आप फली की सब्जियों को पुलाव, भुजिया या सब्जी में इस्तेमाल कर सकते हैं।

करेला

करेले का स्वाद भले ही कड़वा है लेकिन यह सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है। डायबिटीज और दिल के रोगियों को करेले की सब्जी और इसका जूस पीने की सलाह दी जाती है। बरसात के मौसम में करेला भरपूर मात्रा में बिकता है। आप इसे खाकर सेहत फिट रख सकते हैं। 

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा… Brij Bhushan Singh: छेड़छाड़ मामले में बुरे फंसे बृजभूषण सिंह, दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में हुआ बड़ा खुलासा

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें