Fruits And vegitable

Vegetable check idea: जाने कैसे करें मिलावटी सब्जियां, हल्दी, नमक की पहचान, FSSAI ने बताया चेक करने का तरीका

Vegetable check idea: जो चीजें पोषक तत्वों का खजाना होती है मिलावट की वजह से वह सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं

हेल्थ डेस्क, 07 सितंबरः Vegetable check idea: 1 से 7 सितंबर तक नेशनल न्यूट्रिशन वीक मनाया जा रहा हैं। इसके मद्देनजर हम आपको पोषण को लेकर अहम जानकारियां दे रहे हैं। कई बार ऐसा होता है कि जो चीजें पोषक तत्वों का खजाना होती है मिलावट की वजह से वह सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं।

Vegetable check idea: लोगों के लिए अक्सर यह पता करना जरा मुश्किल काम होता है कि बाजार से खरीदी जा रही सब्जियां हेल्दी और फ्रेश हैं या नहीं। अगर आप भी सोच रहे हैं कि बाजार से खरीदी हुई सब्जियों में मिलावट की जांच कैसे की जाए तो इसके लिए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने बड़ी ही साधारण सी तरकीब साझा की हैं।  

Vegetable check idea: फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा कर  बताया है कि कॉटन को ओक लिक्विड पैराफिन में भिगा लीजिये और इसके बाद कॉटन को सब्जियों की बाहरी परत पर हल्को हाथ से मलिये और कुछ देर बाद सच्चाई का खुलासा हो जायेगा।

Advertisement

अगर सब्जी का रंग हरा पड़ जाता है तो इसमें बकायदा मिलावट किया गया है और अगर इसमें कोई बदलाव नहीं हो रहा है तो इसमे कोई मिलावट नहीं कई गई है। सब्जियों को रंगने के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। सब्जियों को रंगने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा मैलाकाइट ग्रीन एक टेक्सटाइम डाई है जिसका प्रयोग मछलियों के इलाज में एक एंटी प्रोटोजअल और एंटीफंगल के रुप किया जाता है।

क्या आपने यह पढ़ा.. Ahmedabad division: पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक द्वारा अहमदाबाद मंडल का निरीक्षण

Advertisement

Vegetable check idea: इसका उपयोग मिर्च, मटर और पालक जैसी हरी सब्जियों को हरा-भरा दिखाने के लिए किया जाता हैं। इस डाई का जहरीलापन समय और तापमान के साथ बढ़ता जाता हैं। यह मल्टीऑर्गेन टिशू को भी नुकसान पहुंचा सकता हैं। इसी तरह से बाजार से खरीदी हल्दी के क्वालिटी चेक के भी बारे में बताया गया हैं।

बताये अनुसार आधे पानी से भरे दो गिलास लें। पहले गिलास में एक चम्मच शुद्ध और दूसरे गिलास में एक चम्मच मिलावटी हल्दी पाउडर डालें। आप देखेंगे कि शुद्ध हल्दी पाउडर पानी के नीचे बैठ जाएगा और पानी का रंग हल्का पीला होने लगेगा। वहीं दूसरे गिलास में हल्दी पूरी तरह नीचे नहीं बैठेगी और पानी का रंग भी गाढ़ पीला हो जाएगा। इससे समझ सकते हैं कि बाजार से खरीदी हल्दी मिलावटी हैं।

Advertisement

इसी तरह आप मिलावटी नमक की भी जांच कर सकते हैं। इसके लिए आप एक आलू को दो हिस्सों में काटे। पहले हिस्से पर शुद्ध नमक और दूसरे हिस्से पर मिलावटी नमक छिड़कें। छिड़के हुए नमक के ऊपर दो-दो बूंद नींबू का रस डालें और एक मिनट के लिए छोड़ दे। आप देखेंगे कि मिलावटी नमक के प्रभाव से आलू का अंदरूनी हिस्सा हल्का नीला या काला पड़ने लगेगा।

Whatsapp Join Banner Eng
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Advertisement
Copyright © 2021 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.