Dental pain

Toothache problems: क्या आप भी दांतों के दर्द से हैं परेशान…? इन 4 घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

Toothache problems: दांत के दर्द के लिए लौंग काफी फायदेमंद माना जाता हैं

हेल्थ डेस्क, 26 जूनःToothache problems: कई लोग अपने दांत के दर्द को लेकर काफी परेशान रहते हैं। दांत में दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कैवटी, कैलशियम की कमी, दांत ठीक से साफ न करना, अक्ल दाढ़ आना, बैक्टीरियल इंफेक्शन होना आदि। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग खुद ही डॉक्टर बन जाते हैं और दवाइयां लेना शुरू कर देते हैं जो कुछ समय के लिए आराम तो देता है, लेकिन ये हानिकारक भी साबित हो सकता हैं।

आपको मालूम होगा कि अधिकतर दवाईयों से हमारी किड़नी पर असर पड़ता हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आपके दांतों का दर्द खत्म हो जाएगा। ऐसे में आइए जानें किन 4 घरेलू उपायों से आपके दांतों का दर्द खत्म हो जाएगा…

क्या आपने यह पढ़ा…. Teesta setalvad arrested by gujarat ATS: तीस्ता सीतलवाड़ को गुजरात एटीएस ने हिरासत में लिया, पढ़ें पूरी खबर

दांतों का दर्द इन घरेलू चीजों से करें दूर

1.लौग

Tooth ache problem: दांत के दर्द के लिए लौंग काफी फायदेमंद माना जाता हैं। ये उपाय सदियों से चला आ रहा हैं। लौंग को आयुर्वेदिक औषधि भी माना जाता है जो दांत के दर्द में काफी मददगार होता हैं। दांत के दर्द के लिए आप दो से तीन लौंग लें और उसे थोड़ा क्रश करते हुए दांत के नीचे रख लें, इससे आपको राहत मिलेगा।

2.हींग

हींग को दांत के दर्द के लिए काफी अच्छा नुस्खा माना जाता हैं। इसका उपयोग करने के लिए आप दो से तीन चुटकी हींग में दो-चार बूंद नींबू का रस मिलाएं और फिर उस पेस्ट से दातों में मसाज करें। इससे थोड़ी देर बाद आपको दांत के दर्द से राहत मिल जाएगा।

3.सेंधा नमक

सेंधा नमक कई चीजों के लिए लाभकारी माना जाता हैं। दांत के दर्द के लिए यह अचूक उपाय हैं। अगर आपको दांत के दर्द से छुटकारा पाना हैं तो एक गिलास गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाएं और फिर उस पानी से कुल्ला करें। दिनभर में दो से तीन बार ऐसा करने पर आपको दांतों के दर्द से राहत मिलेगी।

4.प्याज

अगर आपको भी दांतों में दर्द है तो आप प्याज का इस्तेमाल कर इससे निजात पा सकते हैं। इसके लिए आपको प्याज को स्लाइस में काटकर दर्द वाली साइड पर रख के अच्छ से चबाएं इससे आपको आराम मिलेगा। प्याज का रस दर्द में काफी फायदा करता हैं।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं। ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर का संपर्क जरूर करें)

Hindi banner 02