plants

Tips to get rid of mosquitoes: बरसात में मच्छरों से छुटकारा दिलायेंगे ये पौधे, जानिए हमारे साथ….

Tips to get rid of mosquitoes: आज हम आपको बरसात में मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए कुछ पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं

हेल्थ डेस्क, 31 जुलाईः Tips to get rid of mosquitoes: भारत में इन दिनों बारिश का मौसम हैं। ऐसी स्थिति में जगह-जगह जलभराव की कई घटनाएं सामने आ रही हैं। जिन लोगों के घर में आंगन होता है वहां भी पानी भर जाते हैं। मालूम हो कि गंदे पानी से मच्छर पैदा हो जाते हैं। यह मच्छर आपके लिए और आपके परिवार के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। इनके काटने से आपको मलेरिया और भी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको बरसात में मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए कुछ पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानें….

क्या आपने यह पढ़ा…. Sonu sood birthday: आइए जानें सोनू सूद के एक स्ट्रगलिंग अभिनेता से देश के जरुरतमंदो के मसीहा बनने की कहानी

रोजमेरी प्लांट– रोजमेरी एक हर्बल पौधा है, जिसके फूलों की महक से घर में खुशबू बनी रहती है। इसके फूलों को पानी में डालकर स्प्रे बना सकते हैं, जिसे पूरे घर में छिड़कने पर मच्छरों की समस्या नहीं आती। बता दें कि इसकी खुशबू इतनी तेज होती है कि मच्छर दूर निकल जाते हैं।

सिट्रोनेला प्लांट- इस पौधे का इस्तेमाल मच्छरे भगाने वाली क्रीम और रेपेलेंट रीफिल्स में भी किया जाता है, इसलिये घर में ये पौधा लगाने पर काफी मच्छर तो भागेंगे ही हवा भी साफ रहेगी। ये पौधा डेंगू और मलेरिया जैसे मच्छरों को भगाने में भी कारगर है।

एग्रेटम प्लांट– तेज महक के कारण मच्छर एग्रेटम पौधे से दूर ही रहते हैं। इसमें मौजूद कीटनाशक गुणों के बारिश के कीड़ों की समस्या भी नहीं रहती। इन पौधे में नीले-सफेद फूल निकलते हैं, जिन्हें पानी में डालकर स्प्रे बना सकते हैं। ये पौधा घर के अंदर या बाहर कहीं भी लगा सकते हैं।

तुलसी का पौधा- भारत के ज्यादातर घरों में तुलसी का पौधा जरूर होता है। खासकर मानसून में तुलसी का पौधा इसलिये लगाया जाता है ताकि बारिश के कीड़े और इंफेक्शन घर से दूर रहें। घर की बालकनी, खिड़की और आंगन में तुलसी लगाने पर काफी फायदा होता है। मच्छरों को भगाने के साथ ये हर्बल पौधा सेहत के लिये भी फायदेमंद होता है।

Hindi banner 02