Tea Bread

Tea-Bread Side Effects: काफी खतरनाक है चाय-ब्रेड का कॉम्बिनेशन, जानें इससे होने वाले 5 नुकसान

whatsapp channel

हेल्थ डेस्क, 19 मार्चः Tea-Bread Side Effects: भारत में चाय की लोकप्रियता काफी अधिक हैं। कई लोगों की सुबह ही चाय के साथ होती हैं। देश में पानी के बाद सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पदार्थ चाय ही हैं। सुबह के नाश्ते से लेकर शाम के फ्री टाइम में लोग इसकी चुस्कियां लेना पसंद करते हैं।

चाय के साथ बिस्किट और चवाणा खाना आम बात हैं। हालांकि कई लोग चाय और ब्रेड खाते हैं। किंतु चाय खुद में एक नुकसानदेह चीज है और फिर इसके साथ ब्रेड मिलाने से समस्या और भी अधिक बढ़ सकती हैं। ऐसे में कई गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा हो जाएगा। आइए जानें चाय ब्रेड खाने से होने वाले 5 खतरों के बारे में…

हाई ब्लड प्रेशर वाले चाय के साथ न करें ब्रेड का सेवन

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है उन्हें चाय और ब्रेड मिलाकर नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यह बीपी को बढ़ा देता है जिससे दूसरी परेशानिया पैदा हो सकती हैं।

चाय-ब्रेड साथ खाने से हो सकते हैं पेट में छाले

अगर आप भी चाय और ब्रेड मिलाकर खाते हैं तो पेट में छाले हो सकते हैं। इसलिए दोनों को मिक्स करके कभी सेवन न करें। कुछ लोगों को ऐसा करने से एसिडिटी की भी शिकायत हो सकती है।

क्या आपने यह पढ़ा… Varanasi Drugs Factory Exposed: वाराणसी में चल रही ड्रग्स फैक्ट्री का पर्दाफाश, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

तेजी से बढ़ेगा मोटापा

अगर आप चाय के साथ ब्रेड खाने का शौक रखते हैं तो ऐसा करने से मोटापा तेजी से बढ़ेगा। क्योंकि व्हाइट ब्रेड में प्रिजर्विटिव्स मिलाए जाते हैं ताकि इसे कई दिनों तक खाया जा सके। किंतु ये हमारी सेहत के लिए हानिकारक होते हैं, जिससे पेट पर बुरा असर पड़ सकता है। 

बढ़ा देता है दिल की बीमारियों के खतरे

चाय और ब्रेड का कॉम्बिनेशन दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ा देता क्योंकि ये खून में बैड कोलेस्ट्रॉल का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। कुछ लोगों को हार्ट अटैक भी आ सकता है। इसलिए इससे परहेज करने की कोशिश करें।

डायबिटीज के मरीज भी न करें एक साथ सेवन

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी चाय और ब्रेड एकसाथ खाना सही नहीं है क्योंकि इससे इंसुलिन पर बुरा असर पड़ता है और ब्लड शुगर लेवल भी तेजी से बढ़ सकता है।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता)

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें