girl water drink

Side effects of drinking hot water: आप भी वजन कम करने के लिए पी रहे अधिक गर्म पानी…? उठानी पड़ सकती है यह समस्याएं

Side effects of drinking hot water: अगर आप रात को सोते समय गर्म पानी पीते हैं तो इससे सुकून की नींद लेने में कठिनाई हो सकती हैं

हेल्थ डेस्क, 23 सितंबरः Side effects of drinking hot water: आज के आधुनिक युग में लोग घर का खाना छोड़कर रेस्टोरेंट और होटलो में तला हुआ खाना पसंद करते हैं। ऐसे में उनका वजन काफी बढ़ जाता है और उन्हें विविध परेेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। वहीं कई स्थायी रोग भी उन्हें घेर लेते हैं। ऐसे में लोगों को वजन कम करने के लिए अक्सर हल्के गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती हैं।

सर्दियों में तो गुनगुना पानी पीना कई लोगों की मजबूरी बन जाती है क्योंकि इससे गले को आराम और शरीर को गर्माहट मिलती हैं। किंतु कुछ लोग इस चक्कर में बड़ी लापरवाही कर बैठते हैं। दरअसल वे जरूरत सेे अधिक गर्म पानी पीने लगते हैं। जिससे उनकी सेहत को काफी नुकसान होता हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अधिक गर्म पानी पीने से क्या नुकसान होते हैं। आइए जानें…..

ज्यादा गर्म पानी पीने के नुकसान

Advertisement

1.नींद की दिक्कत

अगर आप रात को सोते समय गर्म पानी पीते हैं तो इससे सुकून की नींद लेने में कठिनाई हो सकती हैं। क्योंकि रात में आपको कई बार टॉयलेट जाना पड़ सकता हैं। गर्म पानी से ब्लड वेसेल्स के सेल्स पर भी दबाव पड़ने लगता हैं।

2.किडनी पर असर

हमारे शरीर में किडनी एक फिल्टर के रूप में काम करता हैं। जो बॉडी से अधिक वॉर और टॉक्सिंस को बाहर निकालने में सहायता करता हैं। क्योंकि गुर्दे में खास कैपिलरी सिस्टम होता हैं। अगर आप अधिक गर्म पानी पीते हैं तो किडनी के फंक्शन पर बुरा असर पड़ेगा।

3.इंटरनल ऑर्गन को नुकसान

अगर आप आवश्यकता से अधिक गर्म पानी पीते हैं तो समझ जाएं कि आप अपने शरीर के इंटरनल ऑर्गन को नुकसान पहुंचा रहे हैं। दरअसल गर्म पानी ज्यादा होने से पेट में जलन पैदा हो सकती हैं। शरीर के अंदरूनी टिश्यूज सेंसेटिव होते हैं जिनकी वजह से वहां छाले पड़ सकते हैं।

4.नसों में हो सकती है सूजन

अगर आप पूरे दिन गर्म पानी का सेवन करते हैं तो दिमाग की नसों में सूजन का खतरा पैदा हो जाता है, इससे आपको सिरदर्द की परेशानी पैदा हो जाती है। इसलिए ऐसा करने से परहेज करें।

5.ब्लड वॉल्यूम पर असर

गर्म पानी आपके ब्लड वॉल्यूम पर भी असर डालता है। इससे खून की मात्रा बढ़ जाती है जिससे ब्लड वेसल्स पर एक्सट्रा प्रेशर पड़ता है जिसके कारण आप हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हो सकते हैं, यही आगे चलकर हा्र्ट अटैक की वजह बन जाता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Swachhta pakhwada celebration: अहमदाबाद मंडल पर स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत “स्वच्छ परिसर” दिवस मनाया गया

Hindi banner 02