girl water drink

Side effects excessive water drinking: ज्यादा पानी पीना शरीर के लिए नहीं है फायदेमंद…! इन अंगों को होगा नुकसान

Side effects excessive water drinking: आवश्यकता से अधिक पानी पीना हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है

हेल्थ डेस्क, 13 अगस्तः Side effects excessive water drinking: पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हैं। हम बचपन से लेकर अभी तक सुनते आए हैं कि जितना पानी पिएंगे उतना ही ज्यादा स्वस्थ रहेंगे। हालांकि आवश्यकता से अधिक पानी पीना हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। दरअसल ओवर वाटर इंटेक से आपको ओवरहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है, इसे वॉटर इंटॉक्सिकेशन भी कहा जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि ज्यादा पानी पीने से आपकी सेहत को क्या-क्या नुकसान उठाना पड़ सकता है। आइए जानें…

क्या आपने यह पढ़ा….. Sanskrit language: संस्कृत है जीवन-संजीवनी !

ज्यादा पानी पीने के साइड इफेक्ट्स

1-किडनी को नुकसान

ओवरहाइड्रेशन की वजह से हमारी किडनी को नुकसान होता है। जब हम ज्यादा पानी पीते हैं तो इसकी वजह से आर्जिनिन वैसोप्रेसिन का प्लाज्मा स्तर कम हो जाता है। इसका सीधा असर किडनी की कार्य क्षमता पर पड़ता है। ऐसे में अधिक पानी पीने से बचना आपके लिए काफी जरूरी है।

2-लीवर को नुकसान

बहुत से अध्ययनों में पाया गया है कि ओवरहाइड्रेशन की वजह केवल साधारण पानी नहीं है। बल्कि जब आप आयरन युक्त पानी का अधिक सेवन करते हैं तो यह भी ओवरहाइड्रेशन की स्थिति के लिए जिम्मेदार होता है। इसके कारण लीवर संबंधित समस्या हो सकती है। इसलिए हमें जरूरत से ज्यादा पानी पाने से बचना चाहिए।

3. दिल को खतरा

अगर आप भी बहुत ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करते है तो आप भी हार्ट फेलियर के शिकार हो सकते है। दरअसल, जब आप अधिक पानी पीते हैं तो इससे शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है, जिसका सीधा दबाव हृदय की रक्त धमनियों पर पड़ता है। अधिक दबाव पड़ने की वजह से ह्रदयगति रूकने की संभावना बढ़ जाती है, इसलिए हमें अधिक पानी के सेवन से बचना चाहिए।

4. सेल्स में आ जाती है सूजन

जब आप आवश्यकता से अधिक पानी पीने लगते हैं तो इसकी वजह से शरीर में सोडियम का लेवल कम होने लगता है। जिसके बाद पानी ऑस्मोसिस प्रक्रिया के जरिए सेल्स में प्रवेश कर लेता है। इसी वजह से सेल्स में सूजन की समस्या होने लगती है। यह स्थिति बहुत गंभीर समस्या को जन्म दे सकती है, जैसे मसल्स टिशु और ब्रेन का डैमेज होना आदि। इसलिए हमें पानी के अधिक सेवन से बचना चाहिए।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज चैनल इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता।)

क्या आपने यह पढ़ा…. Terrorist incident in jammu-kashmir: जम्मू-कश्मीर में आतंकियों की कायराना हरकत, एक प्रवासी मजदूर को मारी गोली…

Hindi banner 02