Summer disease

Serious illness in summer: आपको भी लगती है बार-बार प्यास तो हो जाएं सावधान, हो सकता है इस गंभीर बीमारी का इशारा

Serious illness in summer: जरूरत से ज्यादा प्यास लगने पर डॉक्टर डायबिटीज के टेस्ट की सलाह देते हैं क्योंकि यह मधुमेह का एक लक्षण हैं

हेल्थ डेस्क, 11 अप्रैलः Serious illness in summer: भारत में फिलहाल कड़कड़ाती गर्मी ने अपना कहर बरपा रखा है। इस मौसम में शरीर जल्द ही डिहाइड्रेट हो जाता है, जिससे हमें काफी प्यास लगती है, किंतु नियमित अंतराल पर पानी पीने के बावजूद आपको अगर बार-बार प्यास लग रही है तो ये एक गंभीर बीमारी का इशारा (Serious illness in summer) हो सकता हैं। जी हां गंभीर बीमारी का इशारा।

जरूरत से ज्यादा प्यास लगना मधुमेह का लक्षण…

अगर आपको भी बार-बार प्यास लग रही है तो आप इसे नजरअंदाज ना करें। इसे नजरअंदाज करना आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित (Serious illness in summer) हो सकता हैं। जरूरत से ज्यादा प्यास लगने पर डॉक्टर डायबिटीज के टेस्ट की सलाह देते हैं क्योंकि यह मधुमेह का एक लक्षण हैं। किंतु अगर आपको ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित है तो ये आंत का कैंसर हो सकता है, जिसका वक्त पर इलाज न हो तो यह जान का खतरा मुमकिन हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. 5 workers death in blast at bharuch organic company: गुजरातः भरूच की ऑर्गेनिक कंपनी में ब्लास्ट, 5 मजदूरों की मौत

ऐसे पहचानें आंत के कैंसर को…

आंत का कैंसर धीरे-धीरे शरीर को हानि पहुंचाता है और इसके लक्षण (Serious illness in summer) भी जल्द नजर नहीं आते हैं। किंतु इनकी वॉर्निंग साइन को पहचानकर खतरे से बचा जा सकता हैं। अगर आपके शरीर में भी कुछ अजीबोगरीब लक्षण दिखाई देते हैं तो आप अपने डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं।)

Hindi banner 02