Vegetable

Protein rich vegetables: क्या आपको भी अंडे और मीट-मछली नहीं है पसंद? प्रोटीन हासिल करने के लिए खाएं ये 5 सब्जियां

Protein rich vegetables: आज हम आपको बताएंगे अंडे और मीट-मछली के बिना कैसे हासिल करें प्रोटीन, जानिए…

हेल्थ डेस्क, 03 सितंबरः Protein rich vegetables: जब भी प्रोटीन हासिल करने की बात आती है तो लोग मछली, मीट और अंडे खाने की सलाह देते हैं। किंतु हर किसी को मछली, अंडे और मीट का सेवन करना पसंद नहीं होता हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि शाकाहारी लोग प्रोटीन की आवश्यकता को कैसे पूरा करें। ऐसे में आज हम कुछ सब्जियों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें खाकर आप प्रोटीन हासिल कर सकते हैं। आइए जानें….

प्रोटीन हासिल करने के लिए खाएं ये सब्जियां

1.फूलगोभी

काफी कम लोग ही यह बात जानते होंगे कि फूलगोभी खाने से शरीर को प्रोटीन मिलता है। अगर इसे प्रतिदिन खाएंगे तो शरीर में प्रोटीन की जरूरत पूरी होती रहेगी।

2.पालक

हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक को काफी ज्यादा पौष्टिक माना जाता है। इसमें प्रोटीन तो होता ही है और साथ में विटामिन बी और फाइबर भी भरपूर होता है। ऐसे में पालक का सेवन हररोज करें।

3.आलू

आप नहीं जानते होंगे कि आलू खाकर भी प्रोटीन प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि आपको इसे खास तरीके से पकाना होगा। इसके लिए आप कटे हुए आलू को हल्की आंच में भून लें। इससे प्रोटीन के अलावा फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम भी हासिल हो जाएगा।

4.ब्रोकली

अगर आपको मांस और अंडे खाना पसंद नहीं हो तो ऐसे में ब्रोकली खाना शुरू कर सकते हैं। ये एक हेल्दी सब्जी है जिसमें प्रोटीन के अलावा आयरन भी भरपूर मिलेगा। ब्रोकली को आप उबालकर या फिर सलाद के तौर पर खा सकते हैं। इससे आपको फायदा मिलेगा।

5.मशरूम

मशरूम एक महंगा विकल्प जरूर है लेकिन ये प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है। मशरूम हफ्ते में 3 से 4 बार खाएंगे तो शरीर में प्रोटीन समेत कई अन्य न्यूट्रिएंट्स की कमी नहीं होगी।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता। इसे आजमाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।)

क्या आपने यह पढ़ा…. Today road accident news: भीषण सड़क हादसे में 4 लोगों की मौत; 14 हुई घायल, जानिए पूरी डिटेल…

Hindi banner 02