Arvind kejriwal

Arvind kejriwal big announcement for gujarat farmers: अरविंद केजरीवाल ने गुजरात में किसानों के लिए खोला ‘गारंटी’ का पिटारा, जानिए…

Arvind kejriwal big announcement for gujarat farmers: किसानों की फसल खराब होने पर प्रति एकड़ 20 हजार की दर से सहायता राशि का भुगतान किया जाएगा: केजरीवाल

गांधीनगर, 03 सितंबरः Arvind kejriwal big announcement for gujarat farmers: आम आदमी पार्टी संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुजरात के किसानों को ब़ड़ी गारंटी दी है। मालूम हो कि वे कल द्वारका दौरे पर थे। इस दौरान केजरीवाल ने गुजरात के किसानों को एमएसपी की गारंटी दी। पांच फसलों की गारंटी एमएसपी मूल्य पर गेहूं, चावल, कपास चना और मूंगफली खरीदने की गारंटी दी है। वहीं, कृषि के लिए दिन बिजली देने की घोषणा की।

भूमि सर्वेक्षण निरस्त कर किसानों के सहयोग से नया सर्वे कराया जाएगा। नर्मदा के जलग्रहण क्षेत्र में पानी उपलब्ध कराया जाएगा। किसानों का कर्ज माफ होगा। किसानों की फसल खराब होने पर प्रति एकड़ 20 हजार की दर से सहायता राशि का भुगतान किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा, भगवान श्रीकृष्ण हमारे साथ हैं।

उन्होंने कहा कि हम राज्य में सभी लीक हुए परीक्षा पत्रों की जांच करेंगे। 2015 के बाद जितने भी पेपर लीक हुए है। उसके लिए जिम्मेदार लोगों को जेल भेजेंगे। हम 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को 1000 रुपये प्रतिमाह देंगे। केजरीवाल ने कहा कि खाने-पीने पर टैक्स लगाने के बाद अब उन्होंने गरबा पर भी टैक्स लगा दिया है।

अंग्रेजों ने भी कभी खाने-पीने पर कर नहीं लगाया। कर राजस्व अरबों रुपये से अधिक है। इस रुपये ने करोड़पति मित्रों का कर्ज माफ किया। 10 लाख करोड़ का कर्ज माफ किया। केजरीवाल ने जनता से पूछा कि किसानों का कर्ज माफ किया जाए या उद्योगपतियों का कर्ज माफ किया जाए?

उन्होंने कहा कि दिल्ली में भी विधायक 20-20 करोड़ खरीदने आए थे। लेकिन वे सफल नहीं हुए। वे पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाकर करोड़ों रुपये की कीमत पर विधायक को खरीद रहे हैं। पुलिस का ग्रेड पे बढ़ाए जाने के बाद सरकार को एक घोषणा करनी पड़ी। दिल्ली में आंगनबाडी वर्कर, होमगार्ड, एयरफोर्स, 108 वर्कर समेत कर्मचारियों ने हमें पत्र लिखा है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाया कि किसान कर्ज के बोझ तले दबे हैं और उन्हें उचित दाम नहीं मिल रहे हैं। पोरबंदर हवाईअड्डे पर सभी उड़ानें ठप होने के मुद्दे पर केजरीवाल ने कहा कि सरकार में डबल इंजन से सब कुछ ठप है, हमारी सरकार आई तो सभी इंजन चालू हो जाएंगे।

अब तक कर चुके हैं कई गारंटी की घोषणा

महत्वपूर्ण बात यह है कि केजरीवाल अब तक गुजरात के लिए कई ‘गारंटी’ की घोषणा कर चुके हैं, जिसमें प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली, रु. 3,000 बेरोजगारी भत्ता, दस लाख सरकारी नौकरियां, सभी के लिए मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा और सरकारी स्कूलों में मुफ्त शिक्षा और महिलाओं के लिए 1,000 भत्ता शामिल है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Protein rich vegetables: क्या आपको भी अंडे और मीट-मछली नहीं है पसंद? प्रोटीन हासिल करने के लिए खाएं ये 5 सब्जियां

Hindi banner 02