Peanut Benefit

Peanut benefit: मूंगफली को यूं ही नहीं कहा जाता सर्दियों का सुपर-आहार, जानें इसे खाने के फायदे

Peanut benefit: मूंगफली में हाई फाइबर की मात्रा होती है जो पाचन स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मदद करती हैं

हेल्थ डेस्क, 19 दिसंबरः Peanut benefit: सर्दियों के मौसम में खाने-पीने के लिए कई सारी चीजें उपलब्ध होती हैं। इनमें से कई चीजें देखने में तो बहुत सामान्य होती है लेकिन सेहत के लिए इसे बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं। मूंगफली (Peanut benefit) ऐसा ही एक खाद्य पदार्थ है, जिसका सर्दियों के मौसम में सेवन करना सेहत के लिए विशेष लाभदायक हो सकता हैं। मूंगफली को सर्दियों का सुपर आहार भी कहा जाता हैं। मूंगफली में मौजूद गुण आपको बादाम जितनी पौष्टिकता दे सकते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार इसके सेवन से आप प्रोटीन, विटामिन, खनिज और स्वस्थ वसा प्राप्त कर सकते हैं। इसमें फाइबर की भी अच्छी मात्रा मौजूद होती है, ऐसे में इसका सेवन करना पेट के लिए भी फायदेमंद हो सकता हैं। यह भूख को नियंत्रित करता है और आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करा सकता हैं। आइए जानें मूंगफली का सेवन करने के फायदों के बारे में…..

पाचन स्वास्थ्य के लिए

Advertisement

मूंगफली में हाई फाइबर की मात्रा होती है जो पाचन स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मदद करती हैं। कब्ज को रोकने और आंत के माइक्रोबायोम में सुधार करने के लिए मूंगफली का सेवन करना विशेष लाभदायक हो सकता हैं। इसके अतिरिक्त मूंगफली का सेवन शरीर के सूजन को कम करने में भी सहायक है, जिससे क्रोनिक बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. KL Rahul: साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले बीसीसीआई ने केएल राहुल को सौंपी यह जिम्मेदारी

ह्रदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि मूंगफली का सेवन करना ह्रदय रोग के जोखिम को भी कम करने में फायदेमंद हो सकता हैं। मूंगफली में स्वस्थ वसा मैग्नीशियम, एंटीऑक्सिडेंट, कॉपर और अन्य आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वाहिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं, जिससे ह्रदय पर अधिक दबाव नहीं पड़ता हैं। ह्रदय रोग के खतरे को कम करने के लिए मूंगफली खाना फायदेमंद हो सकता हैं।

मधुमेह को कम करने में सहायक

मधुमह के रोगियों के लिए लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दी जाती हैं। ग्लाइसेमिक इंडेक्स उस दर को कहा जाता हैं जिसपर खाद्य पदार्थों का रक्तप्रवाह में ब्रेकडाउन होता हैं। मूंगफली का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, ऐसे में यह ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाने नहीं देता हैं।

Whatsapp Join Banner Eng