Navratri Diet

Navratri Diet: नवरात्रि डाइट में शामिल करें यह 6 चीजें, नहीं महसूस होगी कमजोरी

Navratri Diet: व्रत 7 अक्टूबर से शुरू होकर 14 अक्टूबर को समाप्त होंगे

हेल्थ डेस्क, 06 अक्टूबरः Navratri Diet: नवरात्रि के व्रत कल से शुरू होने वाले हैं। यह व्रत 7 अक्टूबर से शुरू होकर 14 अक्टूबर को समाप्त होंगे। यह नौ दिन श्रद्धालुओं के लिए बहुत खास होते हैं। इस दौरान मां भगवती के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए नौ दिनों का उपवास रखते हैं।

Navratri Diet नवरात्रि के पर्व में नियम, अनुशासन का विशेष महत्व बताया गया हैं। माना जाता है कि नियमों का पालन और विधि पूर्वक पूजा करने से ही मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होती हैं। नवरात्रि उपवास करते समय खुद को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट में इन चीजें को जरूर शामिल करें।

खजूरः नवरात्रि व्रत के दौरान अपनी डाइट में खजूर जरूर शामिल करें। खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको पूरे दिन तरोतजा रखने में मदद कर सकते हैं।

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फलः व्रत में सभी मौसमी फल सेब, संतरा, केला आम का सेवन किया जा सकता हैं। यह सब फल ना सिर्फ आपको हेल्दी रखेंगे बल्कि आपको एनर्जी भी प्रदान करते हैं।

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बनाना वालनट शेकः व्रत में अपनी सेहत और एनर्जी लेवल को अच्छा बनाए रखने के लिए अखरोट और केले से बना शेक पी सकते हैं। इसके लिए आप केले, छाछ और अखरोट को मिक्सी में डालकर उसका शेक तैयार कर लें।

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भुना मखानाः नवरात्रि डाइट में भुना मखाना और मूंगफली को जरूर शामिल करें। इसके लिए मखाने और मूंगफली को घी में भूनने के बाद उसमें सेंधा नमक मिला दें। नवरात्रि में भुना मखाना उत्तम और सेहतमंद फलाहार हैं।

दूधः दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता हैं। रात को खाने के बाद एक गिलास दूध का सेवन जरूर करें। यह आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकता हैं।

कुट्टू का डोसाः नवरात्रि व्रत में कुट्टू के आटे का सेवन किया जाता हैं। ऐसे में आप इसके आटे का डोसा बनाकर खा सकते हैं। यह कम तेल में आलू और पनीर की मदद से बनाया जाता हैं।

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