Tea

Mint tea benefits: गर्मियों में पिएं इस हरे पत्ते की चाय, ठंडक के साथ मिलेंगे यह फायदे

Mint tea benefits: अगर आपको भी है गर्मी में सिरदर्द की शिकायत तो पिएं पुदीना वाली चाय

हेल्थ डेस्क, 10 मईः Mint tea benefits: गर्मी के मौसम में अधिकतर लोग चाय से दुरियां बनाते हैं, क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि चाय से अच्छा कोल्ड ड्रिंक पी ली जाए, लेकिन अब ऐसे लोगों को चाय से दूर भागने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि ऐसे लोगों के लिए पुदीने की चाय काफी लाभकारी है।

मालूम हो कि गर्मियों में पुदीना बॉडी को ठंडक प्रदान करने का काम करता है। ऐसे में आप पुदीने की चाय पी सकते हैं। इससे न सिर्फ आपको गर्मी से राहत मिलेगी बल्कि थकावट भी दूर होगी। ऐसे में आइए जानें इस चाय को बनाने के तरीके के बारे में और इससे होने वाले फायदों के बारे में….

शरीर को मिलेगी ठंडक

पुदीने की चाय से आपकी शरीर को ठंडक मिलेगी। बता दें कि पुदीने की पत्तियों में विटामिन-ए, विटामिन-सी और बी-कॉम्प्लेक्स, फॉस्फोरस, कैल्शियम होता है। इसके अलावा इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। जिससे हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार होता है। साथ ही साथ मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

गर्मी से होने वाले सिरदर्द से भी मिलेगी राहत

Mint tea benefits: गर्मी के मौसम में अधिकतर लोगों को सिरदर्द की शिकायत होने लगती हैं। अगर आप ऐसी स्थिति में इस चाय का सेवन करते हैं तो आपको काफी अधिक फायदे मिलेंगे। यानी इससे आपका सिरदर्द ठीक हो जाएगा। साथ ही थकान और कमजोरी भी महसूस नहीं होगी।

क्या आपने यह पढ़ा…… ADI division employees honored for excellent work: अहमदाबाद मंडल के दो कर्मचारी रेल संरक्षा में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित

वजन भी होगा कम

वजन कम करने में लगे लोगों के लिए भी इस चाय का सेवन काफी फायदेमंद है। इसका नियमित सेवन करके आप वजन कम कर सकते हैं। दरअसल, पुदीना में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है इसलिए यह वजन घटाने में मददगार है।

इस तरह बनाएं पुदीने की चाय

सबसे पहले आप 6-7 पुदीने के पत्ते धो लें। इसके बाद गैस पर थोड़ा पानी गर्म करें। इसे उबालने के बाद इसमें ये पत्ते डाल लें। कुछ देर बाद गैस बंद करके इसे कुछ देर के लिए ढक दें। थोड़ी देर बाद इसे छानकर आप पी सकते हैं।

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज चैनल इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Hindi banner 02