Mango leaves

Mango leaves benefits: आम के साथ-साथ इसकी पत्तियां भी लाभकारी, इन बीमारियों का है रामबाण इलाज

Mango leaves benefits: आम की पत्तियां डायबिटीज के मरीज के लिए काफी फायदेमंद होती हैं

हेल्थ डेस्क, 14 जूनः Mango leaves benefits: आम को फलों का राजा कहा जाता हैं। गर्मी के मौसम में आम का सेवन लोकप्रिय रूप से किया जाता हैं। गर्मियों में आप कई तरह के आम खा सकते हैं। ये आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम के पत्ते भी कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होते हैं। इन पत्तों में औषधीय गुण होते हैं। इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं।

आम के पत्तों में विटामिन सी, बी और ए होता हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता हैं। आम के पत्तों का इस्तेमाल पूजा पाठ में आमतौर से किया जाता हैं। ऐसे में आइए जानें आम के पत्तों से होने वाले फायदों के बारे में….

क्या आपने यह पढ़ा… Ahmedabad-Jabalpur exam special train: रेलवे द्वारा जबलपुर-अहमदाबाद-जबलपुर के बीच दो परीक्षा स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी

Advertisement

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

आम की पत्तियों का इस्तेमाल डायबिटीज के इलाज में किया जाता हैं। आम के पत्तों में एंथोसायनिडिन नामक टैनिन होता है। ये पत्तियां डायबिटीज के मरीज के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। आम की पत्तियों को सुखाकर इसका पाउडर बना लें। इस पाउडर का नियमित रूप से सेवन करें। इससे डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिलेेगा।

किडनी स्टोन के लिए असरदार

Advertisement

आम की पत्तियां किडनी स्टोन से छुटकारा दिलाने में भी मददगार हैं। इसके लिए एक चम्मच आम के पत्तों के पाउडर को एक गिलास पानी में डालें। इसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़़ दें। सुबह के समय इस पानी का सेवन करें। ये पानी यूरिन के जरिए शरीर से स्टोन निकालने में मदद करता हैँ।

ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता हैं

आम की पत्तियां हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करती हैं। इसके लिए आम के पत्तों को पानी में उबाल लें। इन पत्तों का सेवन काढ़े की तरह करें। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करेगी।

Advertisement

पेट के लिए फायदेमंद

आम की पत्तियां पेट संबंधित कई समस्याओं से निजात दिलाने में भी मदद करती हैं। इसके लिए आम के पत्तों को पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें। अगली सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करेँ। ये पेट संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम करता हैं।

बालों को बढ़ाने में करें मदद

Advertisement

आम के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये बालों को नुकसान से बचाते हैं। ये बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही साथ बालों को झ़ड़ने से रोकते हैं। इसलिए आम के पत्ते बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं।

Hindi banner 02

Advertisement
Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.