Mango 1

Mango benefits: सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत का सरताज है आम, ये बीमारियां रहेगी दूर

Mango benefits: गर्मी में चलने वाली गर्म हवा या लू से बचाव करने में आम काफी लाभकारी

हेल्थ डेस्क, 18 मईः Mango benefits: गर्मी में तापमान भले ही 45 के पार हो जाए लेकिन लोगों को पूरे साल इस मौसम का इंतजार रहता है। लोगों को इस मौसम का इंतजार तापमान के लिए नहीं बल्कि आम के लिए होता है। यह रसीला और मीठा फल गर्मियों में ही मिलता हैं। आम के बारे में सुनते ही लोगों को पुराने दिन याद आ जाते हैं। आम को फलों का राजा भी कहा जाता हैं।

आपको यह जानकारी हैरानी होगी कि कच्चे आम में विटामिन-सी की मात्रा अधिक होती है जबकि जब यह पक जाता है तब इसमें विटामिन-ए की मात्रा होती है। आम का वैज्ञानिक नाम मेंगीफेरा इंडिका है। साथ ही भारत में इस फल का उत्पादन नंबर एक पर आता है। यह भारत का ही नहीं बल्कि पाकिस्तान और फिलीपीन्स का भी राष्ट्रीय फल है। आम 100 से भी अधिक किस्मों के होते हैं। ऐसे में आइए जानें फलों के राजा आम के कुछ फायदों के बारे में….

क्या आपने यह पढ़ा…. Gyanvapi mosque survey controversy: ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे विवाद में अखिलेश यादव की एंट्री, भाजपा पर जमकर साधा निशाना

कैंसर का खतरा कम करेगा आम

Mango benefits: आम सेहत के लिए लाभकारी है। क्योंकि इसमें बायोएक्टिव यौगिक पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें बीटाकैरोटिन की अधिक मात्रा होने के चलते यह शरीर को कई बीमारियों से बचाता हैं। आम के गूदे में कैरोटिनॉइड, एस्कॉर्बिक एसिड, टरपेनोइड्स और पॉलीफेनॉल्स जैसे तत्व होते हैं, जिससे कैंसर जैसी बड़ी बीमारी को खत्म करने की क्षमता होती हैं।

हार्ट के लिए भी है सहायक

यह फल हार्ट के लिए भी काफी लाभदायक है। विशेषज्ञों के अनुसार इसका सेवन करने से हार्ट फिट रहता है। साथ ही साथ इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए भी आम काफी फायदेमंद हैं, इसमें विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है।

आंखों के लिए भी फायदेमंद है आम

Mango benefits: आजकल आंखों के रोशनी की समस्या काफी आम बात हो गई है और इसका कारण विटामिन-ए की कमी है। आम विटामिन-ए का अच्छा सोर्स हैं। ऐसे में जिन लोगों को कम दिखाई देता है या फिर आंखों से संबंधित कोई परेशानी है तो उन्हें यह फल जरूर खाना चाहिए।

लू से भी बचाएगा

Mango benefits: गर्मी में चलने वाली गर्म हवा या लू से बचाव करने में भी आम काफी लाभकारी हैं। आप इसका रस भी पी सकते हैं। इससे आपको लू नहीं लगेगी। यानी गर्मियों के मौसम में आपको इस फल को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों और घरेलू नुस्खों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है)

Hindi banner 02