Kidney transplant

Kidney health: किडनी के लिए लाभकारी हैं ये 3 लेमन ड्रिंक्स, गंदगी हो जाएगी एकदम साफ

Kidney health: शरीर में किड़नी खून साफ करने और शरीर से टॉक्सिन्स निकालने का काम करती हैं

हेल्थ डेस्क, 29 जुलाईः Kidney health: हमारे शरीर में किडनी का अहम स्थान होता हैं। किडनी खून साफ करने और शरीर से टॉक्सिन्स निकालने का काम करती है। किंतु कई बार यही टॉक्सिन्स गुर्दे को डैमेज कर देते हैं और किडनी फेल हो जाती है। हालांकि रोजाना एक ड्रिंक पीकर आप अपने इस बेहद खास अंग को साफ कर सकते हैं और गुर्दे खराब होने से बचा सकते हैं। आज हम आपको ऐसी ही तीन ड्रिंक्स के बारे में बताने वाले हैं।

किड़नी के लिए फायदेमंद है नींबू

एक रिपोर्ट के मुताबिक रोजाना 2 नींबू का रस पीने से यूरिन साइट्रेट बढ़ जाता है और किडनी से टॉक्सिन्स निकल जाते हैं। वहीं, जो लोग रोजाना 2 से 2.5 लीटर पेशाब करते हैं, उन्हें किडनी स्टोन होने का खतरा कम होता है। किडनी को हेल्दी बनाने वाली इस ड्रिंक को आप सुबह के समय और दोपहर में पी सकते हैं। आइए जानें किडनी को साफ करने वाली ड्रिंक्स के बारे में….

क्या आपने यह पढ़ा…. Special property camp in varanasi: वाराणसी विकास प्राधिकरण के विशेष कैंप में अबतक कुल 37 सम्पत्तियों की हुई रजिस्ट्री

किडनी को साफ करने वाली लेमन ड्रिंक्स

1. पुदीने वाला नींबू पानी 

एक गिलास पानी में नींबू का रस, पुदीने का पत्ता और थोड़ी चीनी डालकर अच्छी तरह मिलाएं और फिर इस किडनी के लिए हेल्दी ड्रिंक का सेवन करें।

2. मसाला नींबू सोडा

एक गिलास में नींबू का रस, जीरा-धनिया पाउडर, चाट मसाला और सोडा अच्छी तरह मिलाएं। इस तरह आपकी किडनी के लिए हेल्दी ड्रिंक तैयार हो जाएगी।

3. कोकोनट शिकंजी

इस हेल्दी किडनी ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास में नारियल का पानी डालें। इस पानी में नींबू का रस डालकर मिलाएं और पी लें।

नोधः (यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें।)

Hindi banner 02