Kadha

Kadha Side Effects: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ना करें अधिक काढ़े का सेवन, वरना इन 5 नुकसान से बचना होगा नामुमकिन…

Kadha Side Effects: कोरोना से बचने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप एक दिन में 3 से 4 कप काढ़ा पी रहे हैं तो इससे सेहत को नुकसान हो सकता हैं

हेल्थ डेस्क, 23 दिसंबरः Kadha Side Effects: चीन-अमेरिका सहित दुनियाभर के कई देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसको लेकर भारत सरकार भी सतर्क हो गई हैं। ऐसी परिस्थिति में लोगों ने कोरोना से बचने के लिए काढ़ा पीना शुरू कर दिया है। जिसमें काली मिर्च, दालचीनी, हल्दी, गिलोय, अश्वगंधा और इलाइची जैसी चीजें डाली जाती हैं। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि यह इम्यूनिटी बढा़ने का एक बेहतरीन उपाय हैं। हालांकि कोरोना से बचने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप एक दिन में 3 से 4 कप काढ़ा पी रहे हैं तो इससे सेहत को नुकसान हो सकता हैं। आइए जानें….

जानिए काढ़ा पीने के 5 नुकसान…

  • इम्यूनिटी बढ़ाने और सर्दी-खांसी, जुकाम से बचने के लिए अगर आप जरूरत से ज्यादा काढ़ा पीते हैं आपके पेट में गैस बनने लगता है इसलिए सीमित मात्रा में पी काढ़ा पीना चाहिए।
  • बहुत अधिक काढ़ा का सेवन करने से नाक में प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। अगर आपने कंट्रोन नहीं किया तो नाक में सूखापन हो सकता है या नाक से खून बढ़ने का खतरा पैदा हो जाता है।
  • जो लोग सीमित मात्रा से ज्यादा काढ़ा पीते हैं उनके पेट में एसिड अधिक बनने लगता है। जिससे पेट में जलन और इनडाइजेशन की समस्या पैदा हो जाती है, इसलिए ऐसा करने से बचें।
  • अगर आप दिन में बार-बार काढ़ा पिएंगे तो फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है, क्योंकि इससे मुंह में छाले हो जाते हैं, जिससे भोजन करना और पानी पीना भी मुश्किल हो जाता है।
  • ज्यादा काढ़ा पीने का असर आपकी यूरिनरी सिस्टम पर भी पड़ता है, क्योंकि इससे आपको बार-बार यूरिन पास करने के लिए वॉशरूम जाने के जरूरत होती है, साथ ही यूरिन में जलन भी पैदा हो सकती है।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा…. National convention of all india marwari youth forum: अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच का राष्ट्रीय अधिवेशन वाराणसी में…

Hindi banner 02